नई सरकार के साथ बदली अफसरों की प्राथमिकताएं

खबर - प्रशांत गौड़ 
-यूडीएच अफसर सड़कों पर 
- चमकाने लगे नई सरकार के लिए शहर
-सड़कों का होने लगा नवीनीकरण
-जनपथ, टोंक रोड, जेएलएन मार्ग पर दिखने लगी चमक
जयपुर। शहर में नई सरकार के आगाज के लिए अफसर शहर की सूरत को बदलने में लगे है। सड़कों के नवीनीकरण केसाथ डिवाइडरों का रंग-पोतन कर चमकाया जा रहा है। जेएलएन मार्ग, जनपथ, टोंक रोड तक चमकने लगी है। इस सरकार का मु िाया कोई भी हो लेकिन अफसर अपनी जि ोदारी पूरी तरह निबा रहे है। इन दिनों जेडीए अफसर सड़क नाप रहे है तो वर्तमान मु य सचिव डी बी गुप्ता ने सरकार के शपथग्रहण समारोह से पहले समस्त तैयारिंयां पूरी कर ली है। 
जयपुर में राज्यपाल हाऊस में शपथग्रहण समारोह होगा हालांकि भाजपा जनपथ पर शपथग्रहण करती आई है ऐसे में इस क्षेत्र में आने वाले नवनिर्वाचित विधायक और सरकार के मंत्रियों के लिए लाल कालीन बिछाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे है।
जयपुर में सहकार मार्ग, सोडाला, सीकर रोड सहित पीसीसी कार्यालय से गर्वमेंट हॉस्टल तक आने वाली सड़का पर भी मर मतीकरण का कार्य शुरूहो चुका है। नई सरकार आने के साथ अफसरों की प्राथकिताएं भी पूरी तरह बदल चुकी है और अफसर में भी नई सरकार को लेकर उत्साह का माहौल है।
सरकार के गुडबुक्स में आने की हसरत
सरकार के गुडबुक्स में आने की हसरत अफसरों में दिख रही है। इसके लिए अफसर अब उन कार्यों को हाथ में लेने लगे है जो कांग्रेस नेताओं की प्राथमिकता में रहे है। ऐसे में अफसर अब उन योजनाओं की तरफ देख भी नहीं रहे है जो भाजपा के समय शुरू हुई अब अफसरों की प्राथमिकता कांग्रेस सरकार के समय शुरू हुई योजनाओं की है ऐसे में सरकार की गुडबुक्स में आने के लिए उन योजनाओं का पूरा रिकार्ड तैयार होने लगा है।
विधायकों के यहां पर दे रहे हाजिरी:
नई सरकार बनने से पहले ही खुद की पोस्ट को बचाने और तबादले को रोकने के लिए और मनपंसद जगह तबादला कराने के लिए सभी विभागों में अफसर क्षेत्रीय विधायक, पॉवरफुल नेताओं के घरों पर जा कर बधाई दे रहे हैतो कुछ को तो ढ़ोक भी देने से कोई इंकार नहीं है। विधायकों के मनपसंद अफसरों को सही जगह फिट कराने का खेल हर सरकार में दिखता है तो अब अफसरों के लिए भी इसमें अपनी पूरी पहुंच लगाकर खुद को मनपंसद जगह पर फिट कराने के लिए तिकड़म लगा रहे है।
विधायकों के घरों के बाहर बदलने लगा नजारा 
जयपुर में कुछ पॉवरफुल विधायकों के घर के बाहर का नजारा पूरी तरह बदल चुका है। यहां पर रोज के दिन के मुकाबले अब सफाई व्यवस्था ज्यादा बेहतर दिख रही है तो कुछ जगहों पर सड़कों के मर मत और नवीनीकरण का काम भी चल रहा है। 
डी बी गुप्ता गहलोत-वसुंधरा दोनों की गुडबुक्स में 
प्रदेश के मु य सचिव डी बी गुप्ता अपने अच्छे कार्यों के बलबूते अभी तक बीजेपी-कांग्रेस दोनों सरकार में अपनी छाप छोड़ी है। ऐसे में डी बी गुप्ता को अच्छे प्रशासनिक मैनजमेंट के लिए जाना जाता रहा है। जेडीए आयुक्त रहने के दौरान जयपुर में विकास के काफी कार्य किए तो कई विभागों में रहते हुए उनके कार्यों की छाप वह दिखती है। डी बी गुप्ता कांग्रेस सरकार में भी अच्छो पद पर रहे है। पूर्व आईएएस स्व. एस एन थानवी के बाद डी बी गुप्ता दोनों सरकार में वो चेहरा रहे जो निर्विवादित रहे है। ऐसे में नई सरकार में मु य सचिव बदलने की संभवनाएं बेहद कम है।
रिकार्ड होने लगा तैयार 
नई सरकार आने के बाद जिन प्रोजेक्टों पर कांग्रेस की प्राथमिकता होगी उनका रिकार्ड भी तैयार हो चुका है। इसमें नए जयपुर के अटका मामले के साथ बीआरटीएस कॉरिडोर, एलीवेटेड रोड के अटके चरण, पूर्व सरकार के समय की राजीव गांधी आवास योजना, अर्फोडेबल हाऊसिंग प्रोजेक्ट, पृथ्वीराज नगर का नियमन सहित करीब डेढ़ दर्जन सीवरेज औरबाकी कार्यों से जुड़ी ऐसी योजनाएं है जिनमें भाजपा शासन के समय कुछ काम नहीं हुआ। अब इन योजनाओं का पूरा रिकार्ड तैयार हो चुका है। 

Share This