सोमवार, 18 जून 2018

बागोरा में फिर से उपजा कचरा विवाद,,कचरे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली टेंपो के तोड़े शीशें


खबर - विकास कनवा
उदयपुरवाटी कस्बे के निकटवर्ती गांव बागोरा में पिछले 1 साल से लगातार कचरे का बार-बार विरोध प्रदर्शन होता नजर आता है। पर इस पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। पिछले कुछ दिनों पहले कचरे के विरोध में बागोरा गांव के सभी संपूर्ण ग्रामीणों ने आम रास्ते पर 10 दिन तक लगातार विरोध प्रदर्शन किया था जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ कर ग्रामीणों के साथ 5 मांगों पर सहमत हुए। नगरपालिका प्रशासन के द्वारा SDM की मौजूदगी में ग्रामीणों की 5 मांगों पर सहमति बनी थी। जिसके बाद नगर पालिका प्रशासन एक भी मांग आज तक पूरी नहीं की बागरा गांव की स्थानीय लोग कचरे की दुर्गंध से परेशान होकर. सोमवार की सुबह जब बागोरा गांव में कचरे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली या खाली करने गए तो बागोरा गांव के लोगों ने रास्ते में रोककर ट्रैक्टर-ट्रॉली टेम्पू के साथ तोड़फोड़ की जिसके बाद टेंपो चालक ट्रैक्टर चालक मौके से टेंपो ट्रैक्टर को छोड़कर दूर हट गए। टेंपो चालकों ने मामले की सूचना नगरपालिका तक पहुंचाई तो नगरपालिका SI विष्णु मौके पर पहुंचा। और मामले के बारे में प्रशासन अधिकारियों को अवगत करवाया। उदयपुरवाटी से हेड कांस्टेबल रतन सिंह के साथ पुलिस के जवान बागोरा मौके पर पहुंचे। हेड कांस्टेबल मौके पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली। हल्का पटवारी रामस्वरूप ने भी माना नगरपालिका की कोताही है।अलका पटवारी नहीं कहा है यह सरासर नगरपालिका की गलती है जो मृतक पशु बाहर पड़े हैं इनको गड्ढा खोदकर दबाना चाहिए था। मृत पशुओं पर केमिकल डालना चाहिए था। स्थानीय लोग मृत पशु की दुर्गंध से खाट काटने पर मजबूर हो रहे हैं।

*गुस्साए ग्रामीणों ने की तोड़फोड़*

कचरे की दुर्गंध से गुस्साए ग्रामीणों ने सोमवार की सुबह कचरे से भरे ट्रैक्टर टेंपो के हवा निकाल कर शीशे तोड़ दिए। जिसके बाद नगरपालिका प्रशासन हरकत में आकर। मौके पर JCB लेकर मृतक पशुओं को दबाने के लिए पहुंचा। ग्रामीणों ने कहा अब मृतक पशु किसी भी सूरत में यहां नहीं बनाने देंगे। चाये मरना मंजूर।

*कचरा आवंटित जगह पर लोगों को गुमराह कर के की गई कचरा आवंटित जगह*

बागरा गांव के स्थानीय लोगों ने बताया नगरपालिका प्रशासन ने हमारे को यह जगह कभी तो सरकारी विद्यालय बनाने की कहकर चारदीवारी बनाई कभी गौशाला बनाने को कह कर चारदीवारी बनाई। जब हमारे को पता चला की यह कचरा डालने के लिए जगह बनाए जा रहे थे इसका विरोध किया गया तो नगर पालिका प्रशासन ने जेल में डालने की धमकी तक दी है।

*मोदी का देश स्वच्छ,, नेकीराम का परिवार कचरे की दुर्गंध से परेशान*

बागोरा के नेकीराम का परिवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कई बार न्याय की गुहार लगा चुका है। बागोरा के नए की राम किसने कहा है प्रधानमंत्री एक तरफ तो देश को स्वच्छ रखने की बात कर रहा है पर मेरे घर को गंदगी की दुर्गंध से हमें मरने पर मजबूर कर रहा है। हमारे सभी परिवार के सदस्य बीमारी से जूझ रहे हैं। तब से हमारे यहां गंदगी डाली जा रही है तब से हमारा परिवार बीमारी से जूझ रहा है।

Share This