मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

घर के बाहर पांच दीपक,मिलेंगी हनुमान की कृपा


जय-जय हनुमान गौंसाई,कृपा करू गुरूदेव की नाई
-दिव्य योग में हनुमान जयंती
जयपुर। हनुमान जी को शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव भगवान शिव का ग्यारहवां रूद्र अवतार माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा पर हुआ। बुधवार को जयपुर शहर में हनुमान जयंती का पर्व घर-घर में श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। कोरोना वायरस का प्रभाव होने के कारण सभी लोग घरों में रहकर सुबह हनुमान का प्राकट्यउत्सव मनाए।
ज्योतिषियों के अनुसार इस बार हनुमान जयंती में मंदिरों में प्रकाशोत्सव में नहीं हो पाएगा और उत्सव में लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे में सभी लोग अपने घरों के बाहर शाम के समय 5 या 11 दीपक  हनुमान चालीसा पढऩे के बाद जलाएंगे तो हनुमान की कृपा रहेंगी और रोगोंसे भी उनकी रक्षा होगी।इससे ठीक पांच दिन पहले राम नवमी भी मनाई जाती है। भगवान हनुमान भगवान राम के भक्त थे। इस दिन भगवान राम सीता और लक्ष्मण के साथ हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी है। जयपुर के ज्योतिषी,वास्तुविद्ध पुरूषोतम गौड़ ने बताया कि इस बार चार साल बाद दिव्य योग बना है। अत कम से कम घर में रहकर सुबह या दोपहर या शाम को घी का दीपक जलाकर 11 हनुमान चालीसा के पाठ और सुंदरकांडका पाठ मानसिक शांति और देश में व्याधियों का निवारण करने वाला होगा।
चार सौ साल बाद विशेष संयोग
इस बार हनुमान जयंती पर विशेष संयोग है। कहा जा रहा है कि यह संयोग चार सौ साल बाद बना है। ज्योतिषियों की मानें तो इस बार चैत्र पूर्णिमा पर हस्त नक्षत्र, बालव करण, व्यतिपात योग व आनंद योगए सिद्धयोग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग हैं। इन योगों के कारण इस बार हनुमान जयंती का महत्व और भी बढ़ गया है। इस दिन सबुह स्नान करके भगवान के सामने चौमुखी दिया जलाएं। कहा जाता है कि इससे हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा सुंदरकांड का पाठ और हनुमान चालीसा का जाप विशेष फलदायी है।
यह होंगे कार्यक्रम
इस बार मंदिर में लोगों का प्रवेश वर्जित है अब मंदिर में पुजारी ही हनुमान प्राकट्यात्सव मनाएंगे। जयपुर के खोले के हनुमान मंदिर में दीपकों से महाआरती होंगी। चांदपोल हनुमान मंदिर, पूर्वमुखी, पश्चिममुखी हनुमान मंदिर, चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमान मंदिर, आमेर के काले हनुमान मंदिर, भांकरोटा स्थित बड़ के बालाजी, विद्याधर नगर स्थित पापड़ के हनुमान जी, सांगानेर और मुहाना स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर,घाट के बालाजी आगरा सहित अन्य प्राचीन हनुमान मंदिर में आरती सहित बाकी कार्यक्रम होंगे।

Share This