बुधवार, 23 सितंबर 2020

पूरे देश में राज्यों में राजस्थान नंबर वन, जिलों में झुंझुनू नंबर वन पर काबिज।

इंस्पायर अवार्ड में डबल धमाका।

झुंझुनू -इंस्पायर अवार्ड मानक योजना जिसके तहत बाल वैज्ञानिकों का चयन करने के लिए पूरे देश में योजना चलाई जा रही है। इस योजना में कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत 10 से 15 वर्ष की उम्र वाले राजकीय और निजी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से उनके दिमाग में आने वाले वैज्ञानिक सोच पर आधारित विचारों को एक स्क्रिप्ट के रूप में ऑनलाइन अपलोड करवाया जाता है।  इन विद्यार्थियों के पूरे देश से लगभग दस लाख आइडियाज प्राप्त होते हैं उनमें से एक लाख का चयन करके उन्हें दस दस हजार की पुरस्कार राशि आवंटित की जाती है।

गत वर्ष राजस्थान में झुंझुनू जिले ने शानदार कार्य करते हुए पूरे देश में नॉमिनेशन व आइडिया अपलोड करवाने में चौथा नंबर प्राप्त किया था तथा परिणाम आया तो पूरे देश में झुंझुनू दूसरे स्थान पर था।

 उसी परिणाम से उत्साहित होकर इस वर्ष निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी तथा सहायक निदेशक छात्रवृत्ति अशोक शर्मा ने एक विशेष योजना बनाकर इंस्पायर अवार्ड पर काम करने के निर्देश दिए परिणाम स्वरूप 13 सितंबर को झुंझुनू ने एक बार पुनः नॉमिनेशन व आइडिया अपलोड करवाने में पूरे देश में प्रथम स्थान पर कब्जा कर लिया। इस उत्कृष्ट प्रदर्शन से प्रभावित होकर निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी ने पूरे प्रदेश के लिए सहायक निदेशक अशोक शर्मा के नेतृत्व में सम्बलन टीमों का गठन किया तथा तीन दल बनाकर पूरे प्रदेश के वे जिले जिनमें कार्य की प्रगति न्यून थी उनको सम्बलन प्रदान करने का दायित्व सौंपा। झुंझुनू जिले को 4 संभागों के 14 जिलों का काम दिया गया है। राज्य स्तरीय सम्बलन टीम के प्रभारी एडीईओ कमलेश तेतरवाल ने बताया कि हमें जब हमें सम्बलन का दायित्व सौंपा गया  तो निदेशक महोदय को आश्वस्त किया था कि 25 सितंबर से पहले पहले राजस्थान प्रथम पायदान पर होगा और बड़े गर्व की बात है कि 2 दिन पहले ही आज 23 सितंबर को जारी आंकड़ों में राजस्थान पूरे देश में नॉमिनेशन व आइडिया अपलोड करवाने में प्रथम स्थान पर है तथा झुंझुनू जिला 8000 से अधिक नॉमिनेशन अपलोड करवा कर प्रथम स्थान पर कब्जा बनाए हुए हैं।

 अभी इस कार्य की अंतिम तिथि 30 सितंबर है तथा प्रदेश के सभी जिलों ने यह वादा किया है कि हमारे प्रदेश राजस्थान का आज जो प्रथम स्थान है पर कब्जा है उसको हम अंतिम तिथि पर भी बरकरार रखेंगे तथा देश के टॉप 10 जिलों में राजस्थान के कम से कम 5 जिले होंगे यह हमारा पक्का विश्वास है। इस शानदार उपलब्धि पर झुंझुनू जिले को निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी, जिला कलेक्टर यू डी खान तथा प्रदेश के अनेक जिलों से। प्रशानिक व शिक्षा अधिकारियों ने बधाइयां दी हैं तथा अंतिम दिनांक 30 सितंबर को राजस्थान के प्रथम पायदान पर बने रहने की अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।


मुझे पहले झुन्झुनू जिले का दायित्व सौंपा गया तो जिले के सभी शिक्षा अधिकारियों,कर्मचारियों,अभिभावकों व विद्यार्थियों के सहयोग से झुन्झुनू जिला पूरे देश मे प्रथम स्थान पर काबिज हुआ है।

अब राजस्थान के चार संभागों के चौदह जिलों को सम्बलन की जिम्मेदारी दी गयी है और मुझे गर्व है कि टीम झुन्झुनू के दिन रात के प्रयासों से हम निदेशक महोदय की उम्मीदों पर खरे उतरे है और राजस्थान व झुन्झुनूं दोनों आज देश मे प्रथम स्थान पर हैं।


कमलेश तेतरवाल,

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी,

माध्यमिक झुन्झुनू।


Share This