शनिवार, 26 नवंबर 2022

पोदार कॉलेज में चाइल्डहुड कैंसर पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन



दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट द्वारा संचालित सेठ जी. बी. पोदार कॉलेज में प्राणी विज्ञान विभाग के संयोजन में राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन हुआ ।

कार्यशाला में मुख्य अतिथि व वक्ता डॉ. वासुदेव के. भट्ट, सहायक प्राध्यापक शिशु रक्त कैंसर विभाग कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज मणिपाल रहे। कार्यशाला की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह की।

कार्यशाला का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण के साथ हुआ। कॉलेज प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता डॉ. वासुदेव के. भट्ट ने अपने व्याख्यान में बताया कि वर्तमान में कैंसर एक विश्वव्यापी समस्या बन चुकी है जो पेस्टीसाइड, वातावरणीय विकिरण, रेडियो एक्टिव तत्वों से दिन प्रतिदिन अपने पैर पसार रही है। डॉ. भट्ट ने बताया कि शरीर में एक कोशिका के निरंतर अनियंत्रित विभाजन को कैंसर के शिकार होते हएै जो पूरे विश्व का 26 प्रतिशत है जो बड़ा ही चिन्ता का विषय है। डॉ. भट्ट ने छात्रों को बताया कि किस प्रकार से कीमोथेरेपी द्वारा कैंसर पर नियंत्रण स्थापित किया जा सकता है। डॉ. भट्ट ने कैंसर के क्षेत्र में हो रहे नवीन तकनीकों एवं खोजों पर भी अपने विचार साँझा किए।

प्राणीशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. दाऊलाल बोहरा ने बताया कि कैंसर भारत में तेजी से फैलने वाली भयानक वीमारी है जिसे बच्चों में ढूंढना कठिन कार्य है डॉ. बोहरा ने बताया कि 5-15 प्रतिशत कैंसर केस आनुवांशिक, 5-10 प्रतिशत वातावरणीय कारकों, 75-90 प्रतिशत केस अन्य कारणों से उत्पन्न होते है।

उप प्राचार्य डॉ. विनोद सैनी ने मुख्य वक्ता डॉ. वासुदेव भट्ट व कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागीयों का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर पोदार ट्रस्ट के अधिशाषी निदेशक श्री एम.डी. शानभाग, सी.ओ.ओ. श्री प्रतीक पाराशर सभी विभागाध्यक्ष एवं व्याख्याता सहित 150 से अधिक छात्र- छात्राओं ने भाग लिया।

पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के. पोदार व ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने कार्यशाला के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि कैंसर आज वैश्विक बिमारी बन चुकी है अतः हमें इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर करते रहना चाहिए।



Share This