शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024

नेहरू युवा केंद्र के जिलास्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम विद्या कॉलेज में हुआ आयोजित

सांसद के समक्ष युवाओं ने युवा संसद के माध्यम से क्षेत्रीय मुद्दों और विकसित भारत को लेकर युवा सोच को रखा


 भीलवाड़ा। (पंकज पोरवाल) नेहरू युवा केंद्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की और से सांसद सुभाष चंद्र बहेड़िया के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को विद्या प्रोफेशनल और टेक्निकल कॉलेज में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि सांसद बहेड़िया ने युवा संसद सत्र अवलोकन के पश्चात कहा कि साक्षात पार्लियामेंट उनके समक्ष जीवंत हो गई एवं जो महत्त्वपूर्ण मुद्दे भीलवाड़ा से संबंधित उठाए गए हैं, उसके लिए युवा बधाई के पात्र हैं। सांसद बहेडिया ने बताया कि टेक्सटाइल पार्क के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और जल्द ही टेक्स्टाइल पार्क की सौगात भीलवाड़ा को मिले इसके लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाएँगे। उन्होंने मॉक संसद में प्रधानमंत्री का दायित्व निभा रहे युवा की माँग पर उनके ग्राम में सशक्त युवा शक्ति के निर्माण हेतु पुस्तकालय निर्माण के लिए पाँच लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की। युवा संसद के प्रथम सत्र में युवा प्रतिभागी संसद के अध्यक्ष, प्रधानमंत्री और प्रतिपक्ष के नेता की भूमिका में नजर आयें जिनमे प्रधानमंत्री खटवाड़ा निवासी बनवारी लाल शर्मा बने वहीं पाँच युवा प्रतिपक्ष की सांसद और पाँच युवा सत्ताधारी पार्टी के सांसद का रोल निभा कर जिले के विभिन्न स्थानीय मुद्दों को उठाया एवं संसद की कार्यप्रणाली समझाने के लिए मॉक पॉर्लियामेन्ट का आयोजन किया। 


जिला युवा अधिकारी सुमित यादव ने बताया कि कार्यक्रम मे विशिष्ट अतिथि कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एलएल पवार, एसएमएम राजकीय गल्र्स महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सावन कुमार जांगिड़, एनएसएस के जिला समन्वयक डॉ कमोद सिंह मीना, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के राज्य महासचिव रमेश चंद्र मूंदडा रहे। कार्यक्रम की द्वितीय सत्र में डॉ कमोड सिंह मीणा ने वोकल फॉर लोकल, डॉ. एल.एल पवार ने मिलेट्स भोजन, आर्गेनिक खेती, डॉ सावन कुमार जांगिड़ ने नारी शक्ति वंदन, डॉ जसवंत सिंह ने न्यू इंडिया जैसे विषयों पर विचार रखे। विद्या कॉलेज डायरेक्टर इंजीनियर गीता चैधरी ने विद्यार्थियों को मिलेट्स को अपने जीवन में उपयोग लेकर स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया। 

कार्यक्रम के तृतीय सत्र में सांसद बहेडिया ने राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु पल्लवी सोनी, शुभम ओझा एवं अक्षय ओझा को सम्मानित किया। कार्यक्रम के चतुर्थ सत्र में विभिन्न व्याख्यानों पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागियों को रैपिड राउंड द्वारा प्रश्न पूछे गये एवं पारितोषिक दिया गया। विद्या कॉलेज के प्रबंध निदेशक डॉ. अशोक चैधरी ने रेड रिबन क्लब के द्वारा आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। विद्या कॉलेज प्राचार्य डॉ जसवंत सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का सफल संचालन शुभम ओझा एवं व्याख्याता श्रुति उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम में जिले के नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, विद्या प्रोफेशनल और टेक्निकल कॉलेज सहित विभिन्न ब्लॉक के युवा एवं अन्य सक्रिय युवाओ ने भाग लिया।


Share This