भीषण गर्मी में समय पर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें- जिला कलक्टर जोरवाल

गर्मी जनित बीमारियों के उपचार के पुख्ता प्रबंध करने के लिए दिए निर्देष
जैसलमेर। जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे इस भीषण गर्मी के मौसम में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारु पेयजल आपूर्ति करके लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावें। उन्होंने हिदायत दी कि वे टैंकरों की संख्या बढ़ा कर जहां कहीं पर भी पेयजल की समस्या हो वहां पेयजल परिवहन कर पानी आपूर्ति सुनिष्चित करावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि सभी जलदाय विभाग के अधिकारी व कार्मिक संवेदनषीलता से कार्य कर पानी आपूर्ति करने में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रखें एवं लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावें।

जिला कलक्टर जोरवाल ने शनिवार को पेयजल , विद्युत आपूर्ति एवं चिकित्सा व्यवस्था की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी , मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर जोरवाल जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे खराब पड़े नलकूपों को दो-तीन दिन में सही करके पुनः नियमित पेयजल आपूर्ति करवा दें ताकि लोगों तथा पषुधन को पीने के पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़े। उन्होंने टैंकरों से किए जा रहे पेयजल परिवहन की प्रभावी माॅनेटरिंग करने एवं उसकी नियमित रिपोर्ट उन्हें भेजने के निर्देष प्रदान किए।

नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युतीकरण करावें

जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिये कि वे जलदाय विभाग के जिन नलकूपों की डिमाण्ड राषि जमा हो गई है उनमें प्राथमिकतासे विद्युतीकरण करावें ताकि उन नलकूपों से गर्मी में पेयजल आपूर्ति चालू की जा सकें। उन्होंने जलदाय विभाग के डेडीकेटेड फीडर के विद्युतीकरण का कार्य  तीव्र गति से कराने के निर्देष दिये।

आवारा पषुओं की धरपकड़ करावें

जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में आवारा पषुओं व आवारा कुत्तों की धरपकड़ करावें। उन्होंने पर्यटन नगरी में पोलीथीन का उपयोग पूर्णतया बंद हो  इसके लिए अभियान चला कर पोलीथीन धरपकड़ की कार्यवाही कर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के सख्त निर्देष दिये।

गर्मी जनित बीमारी के प्रति रहे सचैष्ठ

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे गर्मी जनित बीमारियों के उपचार के लिए सभी चिकित्सा अधिकारियों को पाबन्द करदें वीं लू-तापघात के बचाव के बारे में पेम्पलेट्स प्रकाषित कर लोगों में वितरण कराने के निर्देष दिए।

उन्होंने राजश्री का बकाया भुगतान प्राथमिकता से कराने के साथ ही माहेष्वरी चिकित्सालय को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के निर्देष दिये। उन्होंने सभी उप स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता रखने के निर्देष दिये। उन्होंने लोक अदालत राजस्व षिविरों में एएनएम को पाबंद कर राजश्री का भुगतान कराने पर जोर दिया।

नालों की समुचित ढंग से सफाई करावें

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शीघ्र ही शहर के नालों की समय रहते बेहरीन ढंग से समुचित साफ-सफाई करवा कर उससे संबंधित प्रमाण-पत्र पेष करने के निर्देष दिये। उन्होंने धोलासर डेडीकेटेड फीडर का कार्य प्राथमिकता से कराने के निर्देष दिये।



Share This