शनिवार, 22 मई 2021

बुद्ध पूर्णिमा पर 26 मई को गायत्री परिवार कराएगा जिले में सात हजार घरों में वर्चुअल यज्ञ।

 

यज्ञ से करेंगे वातावरण को सेनेटाईज । 

 दक्षिणा में लेंगे पौधारोपण का संकल्प। 

नवलगढ़-पूरे देश के सभी शहरों और गांवों को कोरोना महामारी के वायरस से दूषित वातावरण को सेनेटाईज  करने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार शान्तिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में ,26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर सुबह 9 बजे से12 बजे तक विश्वस्तरीय गृहे -गृहे यज्ञ अभियान के अंतर्गत झुंझुनूं जिले में गायत्री परिवार के द्वारा 7000 घरों में वर्चुअल यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

गायत्री परिवार नवलगढ़ के संयोजक गायत्री विद्यापीठ नवलगढ़ के प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार दायमा ने बताया कि इस अवसर पर यज्ञ की दक्षिणा के रूप में सभी से वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प  दिलाया जाएगा।

जिला संयोजक गोविंद राम सोनी ने बताया कि गायत्री परिवार की वर्चुअल राष्ट्रीय गोष्ठी में यह निर्णय लिया गया।नवलगढ़ में 300 घरों में एक साथ ,एक समय यज्ञ करवाने की सहमति बनी।

घर घर वर्चुअल यज्ञ की तैयारिया शुरू हो गई ,सभी कार्यकर्ता घर बैठे अपने पड़ोसी ,दोस्त मित्र,रिश्तेदारों को फोन पर यज्ञ की पूरी जानकारी दी जा रही है। 

डॉ. कुलदीप दायमा ने बताया कि विश्व व्यापी संकट निवारण,दिवंगत परिजनों की आत्म शांति ,प्रशासन ,

पुलिस,चिकित्सा 

,सफाई कर्मी सहित सभी कोरोना  वॉरियर्स की अमूल्य सेवाओं के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए हो रहे इस सामूहिक अनुष्ठान में कोई भी व्यक्ति निशुल्क रूप से शामिल हो सकते है। डॉ., कुलदीप ने बताया कि चावल , जौ,तिल,गूगल धूप,गुड , राई ,काली मिर्च,नारियल की गिरी,तुलसी पत्र,नीम पत्र, सौफ ,अजवाइन ,

देशी  कपूर, लौंग,इलायची, सबका या जो उपलब्ध हो उसका मिश्रण करके हवन सामग्री तैयार कर लेवे।यह यज्ञ जूम ऐप पर , यू ट्यूब ,गायत्री परिवार की वेबसाइट ,तथा आडियो ,वीडियो से संचालित किया जाएगा।

राष्ट्रीय वर्चुअल गोष्ठी में देव संस्कृति विश्व विद्यालय के कुलपति डॉ., चिन्मय जी , डॉ. गायत्री जी, डॉ राजेंद्र जी खरे ,एडवोकेट कल्याण सिंह ,युवा प्रकोष्ठ के संयोजक कैलाश सैनी सहित काफी लोगों ने भाग लिया।


Share This