रविवार, 13 मार्च 2022

पोदार काॅलेज में सुबोध स्कूल के विद्यार्थियों का शैक्षिक भ्रमण


नवलगढ़
दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट द्वारा संचालित सेठ जी. बी. पोदार काॅलेज नवलगढ़ में सुबोध स्कूल, नवलगढ़ के उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों का शैक्षिक भ्रमण आयोजित हुआ।

शैक्षिक भ्रमण का आयोजन दो चरणों/सत्रों में करवाया गया। प्रथम सत्र मंे विद्यार्थियों ने महाविद्यालय की कम्प्युटर विज्ञान प्रयोगषाला, भूगोल विभाग, भौतिक विभाग, रसायन विभाग प्रयोगषाला, वनस्पति विज्ञान प्रयोगशाला , जीव-विज्ञान प्रयोगषाला, पुस्तकालय, बाॅटनिकल उद्यान, स्विमिंग पुल (तरणताल) आदि का भ्रमण किया। विद्यार्थियों ने भ्रमण के दौरान विभिन्न प्रयोगषाला मंे मौजुद उपकरणों, माॅडल्स, चार्ट आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डाॅ. रामनाथ ए. पोदार आॅडिटोरियम मंे छात्रों को एकत्रित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि श्री सुषील मील प्रबंधक सुबोध स्कूल, नवलगढ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह ने की। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि सी.ई.ओ. दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट सुबेनाॅय तालुकदार एवं उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद सैनी थे।

द्वितीय सत्र में प्रष्न मंच का आयोजन हुआ जिसमें सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को पुरूस्कृत किया गया। प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में सभी का स्वागत करते हुए छात्रों से अव्ह्ान किया कि हमंे आने वाली परीक्षा के लिए जोर-षोर से जुट जाना होगा सफलता हमारे द्वार पर खड़ी है। सी.ई.ओ. श्री सुबेनाॅय तालुकदार ने विद्यार्थियों से कहा कि इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के वातावरण में हमें कठिन परिश्रम से ही मंजिल प्राप्त हो सकती है अतः हमंे बिना समय खर्च किए हमारे लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद सैनी का कहना था कि हमारे देष के युवा ही देष के भविष्य का निर्माण करते है अतः हमें पूरी लगन व ईमानदारी से मेहनत करके अपने माता-पिता, विद्यालय, नवलगढ़ व झुन्झुनू का नाम रोषन करना है। अतः विद्यार्थियों को बिना किसी तनाव के अध्ययन करना चाहिए। मुख्य अतिथि श्री सुषील मील ने विद्यार्थियों से आव्ह्ान किया कि हमारे क्षेत्र ने विषाल पुस्तकालय एवं प्रयोगषालाएँ मौजुद है, जिनमें पढ़कर हम विष्व की कोई भी कठिनतम परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते है, अतः हमें इन संसाधानो को प्रयोग में लेकर आगे बढ़ना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद सैनी ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सुबोध स्कूल के स्टाॅफ सदस्य एवं महाविद्यालय के सभी विभागध्यक्ष एवं व्याख्याता मौजुद रहे। मंच संचालन डाॅ. अनिल शर्मा ने किया।

दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के. पोदार एवं ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने छात्रों के पोदार काॅलेज भ्रमण पर प्रसन्नता व्यक्त की।

 



Share This