शनिवार, 30 जून 2018

गृह प्रवेश से पहले लगाया पौधा, लिया संकल्प भी, करेंगे परवरिश

खबर - अरुण मूंड 
बगड़ में जिला परिषद सदस्य दिनेश सुंडा ने फिर दिया पर्यावरण का संदेश
झुंझुनूं। पूजा पाठ हो गए थे, नए घर में प्रवेश की तैयारी थी, लेकिन उसी वक्त घर में प्रवेश करने से पहले परिजनों ने कर दिया पौधारोपण, साथ ही कहा कि जिस तरह से घर को संभालेंगे, वैसे ही इस पौधे को भी बड़ा कर बनाएंगे यादगार। जी, हां बगड़ कस्बे के महेंद्र कटारिया के गृह प्रवेश पर जिला परिषद सदस्य एवं ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश सुंडा ने यह अनूठा कार्यक्रम किया। दरअसल इस गृह प्रवेश कार्यक्रम में सुंडा को आमंत्रित किया गया था। जिस पर सुंडा पौधे लकर पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर परिवार को पर्यावरण की महत्ता बताई और कहा कि वे घर में पौधा लगाकर उसकी सार संभाल बच्चे की तरह करें। इस कदम का सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की और संकल्प लिया कि वे भी अपने अपने घरों में पौधा लगाकर उसकी सार संभाल करेंगे। इस मौके पर सीकर के पूर्व पार्षद  नारूराम सैनी, महेंद्र शास्त्री, मोहनलाल सैनी, बाबूलाल सैनी, राकेश शर्मा, पुनीत कटारिया,  नागरमल सैनी सिंघाना, मनोज सैनी, सुनील सैनी, जुगलकिशोर सैनी, विशाल  किरोड़ीवाल व राजेश आदि मौजूद थे।
क्षेत्र में लगाएंगे इस बार 10 हजार पौधे
जिला परिषद सदस्य दिनेश सुंडा ने बताया कि इस बार क्षेत्र में वे 10 हजार पौधे लगाएंगे। इससे पहले गांव-गांव ढाणी ढाणी एक जनजागरूकता रथ घुमाएंगे। जो आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करेगा। साथ ही जहां-जहां से लोग खुद आगे बढ़कर पौधे लगवाने के लिए उनके पास आएंगे। वहां पर पौधारोपण कर उनकी सार संभाल का संकल्प भी दिलवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान जल्द ही शुरू होगा और इसके लिए वे युवाओं से भी संपर्क साध रहे है।
पहले भी पेश कर चुके है मिसाल
सुंडा ने इससे पहले भी पौधारोपण को लेकर कई मिसाल पेश की है। दिवंगत लोगों की याद में और जन्मोत्सव जैसे कार्यक्रमों में पौधे भेंट कर सुंडा इसकी पहल कर चुके है। साथ ही उनका मानना है कि जब तक व्यक्ति अपने सुख-दुख के साथ पर्यावरण को नहीं जोड़ेगा। तब तक इसमें सुधार आना संभव नहीं है।

Share This