रविवार, 12 अगस्त 2018

नोगावां सांवलिया सेठ के दरबार में भरा श्रद्धालुओं का मेला

खबर - पंकज पोरवाल 
हरियाली अमावस्या पर हुए कई आयोजनः गर्भ गृह में किया सांवलिया सेठ का दुग्धाभिषेक
 भीलवाड़ा । हरियाली अमावस्या पर नोगावां सांवलिया सेठ के दरबार में श्रद्धालुओं का मेला भरा। मंदिर में काशीपुरी वकील कॉलोनी क्षेत्रीय माहेश्वरी सभा की ओर से शनिवार को आयोजित हरियाली अमावस्या महोत्सव में शहर सहित जिलेभर से सैकड़ो की तादाद में भक्त पहुंचे और सुबह से लेकर दोपहर तक आयोजित हवन, दुग्धाभिषेक, भजन कीर्तन व सुंदरकांड सहित अन्य कार्यक्रमों के साक्षी बनें। भीलवाड़ा से दर्जनों श्रद्धालु साईकल यात्रा के माध्यम से वहां पहुंचे और सभी कार्यक्रमों में उत्साह के साथ भाग लिया। पुर व गाडरमाला से भी श्रद्धालु पदयात्रा के रूप में पहुंचे।और सभी कार्यक्रमो में भाग लेने के बाद गौशाला में गायों का दर्शन कर संकीर्तन करते रहे। अंत में सांवलिया सेठ का भंडारा खोला गया जिसमें 23 हजार 702 रुपए की राशि निकली।
यज्ञ में आहुतियां देकर की मूसलाधार वर्षा की कामना
 सांवलिया सेठ के दरबार में सुबह साढ़े 8 बजे पंडित रमाकांत शर्मा सहित अन्य विद्वान पंडितो के मंत्रोच्चार के साथ इंद्र यज्ञ प्रारम्भ हुआ जिसमें सैकड़ो श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर सर्वत्र अच्छी वर्षा की कामना की। आहुतियां देने के लिए भी श्रद्धालु काफी उत्साहित दिखें। यज्ञ के पश्चात सांवलिया सेठ मंदिर के गर्भ गृह में काशीपुरी वकील कॉलोनी माहेश्वरी सभा के भंवरलाल दरगड व गोविंद प्रसाद सोडानी ने परिवार सहित भगवान सांवलिया सेठ का दुग्धाभिषेक कर सभी के सुख शांति की कामना की। दुग्धाभिषेक में नोगावां सहित कई स्थानों के श्रद्धालुओं ने भी भाग लिया। दुग्धाभिषेक के पश्चात सभी ने सांवलिया के दरबार में परिक्रमा लगाकर इसका महत्व जाना। आरती का सौभाग्य भी कई श्रद्धालुओ को मिला। अभिषेक के बाद मुकुनसिंह राठौड़ व जगदीश जागा एंड पार्टी की ओर से सुंदर कांड पाठ का भी आयोजन हुआ।
भजनों की बौछार के साथ महिलाओं ने किया नृत्य
 मंदिर में जिले भर की महिलाओं ने भजनों की प्रस्तुति देकर अमावस्या महोत्सव को भव्य बना दिया। सांवलिया सेठ पर आधारित एक से बढ़कर एक भजन की प्रस्तुति महिलाओं को नाचने से रोक नहीं पाई। महिलाओं ने सांवरिया आजो जी म्हारा घर थाने यमुना जल म केसर गोल स्नान कराऊं, म्हारा चारभुजा रा नाथ सिंगोली रा श्याम, सांवरे तेरा सहारा चाहिए मेरी कश्ती को किनारा चाहिए, सांवरिया थारी मोरछड़ी निराली बड़ी जादूगरी, थाम लो ना मेरा हाथ साँवरे हारकर तेरे दरबार में आया हूं, सावन का महीना घटाये घनघोर, कितना प्यारा है श्रृंगार तेरी लेऊ नजर उतार, अगर जोर मारों चाले हीरा मोती सूं नजर उतार लूं, डमरू वाले बाबा तुमको आना होगा सरीखे भजन प्रस्तुत कर उन्हें रिझाया। 
पर्यावरण संरक्षण का संदेश ले निकली साईकल यात्रा 
 नोगावां सांवलिया सेठ पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए भीलवाड़ा के लक्ष्मीनारायण मंदिर से सुबह साढ़े 6 बजे सांवलिया सेठ पदयात्री संघ, जनहित योग एवं स्वास्थ्य प्रचार समिति, भारत विकास परिषद के बैनर तले दर्जनों श्रद्धालु भूपेंद्र मोगरा, लव कुश काबरा व हरिश्चंद्र माहेश्वरी के नेतृत्व में साईकल यात्रा के माध्यम से सांवलिया सेठ के दरबार में पहुंचे। यात्रियों ने पूरे रास्ते पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। अंत में सभी को ठाकुर जी का प्रसाद वितरित किया गया।

Share This