रविवार, 16 जून 2019

जनसम्पर्क अधिकारियों के संगठन की कार्यकारिणी गठित, एम. मुस्तफा शेख बने प्रसार के नये अध्यक्ष

खबर - जितेश सोनी 
पेपरलैस और सीधे ई-वोटिंग के जरिये हुआ 88 प्रतिशत मतदान 
चूरू। सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों के संगठन पब्लिक रिलेशन्स एण्ड अलाइड सर्विसेज एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (प्रसार) की जयपुर में हुई आमसभा में रविवार को नई कार्यकारिणी का गठन हुआ।  एम. मुस्तफा शेख संगठन के नये अध्यक्ष निर्वाचित हुए। मोतीलाल वर्मा वरिष्ठ उपाध्यक्ष,  गजाधर भरत उपाध्यक्ष,  महेश चन्द्र शर्मा उपाध्यक्ष (क्षेत्रीय),  वीरसेन महासचिव,  हरिशंकर शर्मा सचिव और  आशाराम खटीक कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। 
प्रसार की कार्यकारिणी के चुनाव में बैलेट पेपर और ईवीएम से भी दो कदम आगे बढ़कर गूगल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए जनसम्पर्क विभाग के मुख्यालय, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों एवं जिलों में पदस्थापित जनसम्पर्क तथा सहायक सेवाओं के अधिकारियों ने ई-मेल के माध्यम से वोट दिया। प्रदेश में पहली बार किसी संगठन के चुनाव में ई-वोटिंग का प्रयोग किया गया। यह प्रक्रिया अत्यन्त सरल, सुविधाजनक एवं पूर्णतः गोपनीय है और इसमें वोटिंग का प्रतिशत भी काफी अधिक 88 प्रतिशत रहा। 
प्रसार के चुनाव की पूरी प्रक्रिया चुनाव अधिकारी आलोक आनंद ने ऑनलाइन कराई। इसमें चुनाव की अधिसूचना से लेकर, मतदाता सूची के प्रकाशन, विभिन्न पदों के लिए नामांकन, चुनाव के लिए प्रचार और वोटिंग सब कुछ ऑनलाइन हुआ। सभी सदस्यों ने अपनी सुविधा के हिसाब से मोबाइल फोन, लैपटॉप अथवा कम्प्यूटर में लॉगइन कर वोटिंग की और वोटिंग पूरी होने के बाद मात्र 2 मिनट में परिणाम घोषित हो गया। कुल सात पदों में से तीन पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ और चार पदों के लिए मत विभाजन हुआ।
प्रसार की कार्यकारिणी के चुनाव के अवसर पर संगठन की आमसभा की बैठक भी हुई, जिसमें पूर्व अध्यक्ष सीताराम मीणा सहित पूर्ववर्ती कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे। इस दौरान  ओमप्रकाश चंद्रोदय,  नानगराम चंद्रोदय, संपतराम चांदोलिया,  लोकेश चन्द्र शर्मा,  हरदयाल जैफ,  छोटूलाल जीनगर सहित जनसम्पर्क सेवा के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर नए  चुने गए अध्यक्ष एम मुस्तफा शेख के कहा कि प्रसार राज्य सरकार के प्रचार तंत्र को मजबूती देने के साथ ही जनसम्पर्क सेवा कैडर के हितों की रक्षा के लिए समर्पित भाव से कार्य करेगा।
चूरू जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कुमार अजय ने नवगठित कार्यकारिणी को बधाई देते हुए अपेक्षा जताई है कि आने वाले समय में जनसंपर्क सेवाओं को मज़बूत करने में प्रसार महत्ती भूमिका निभाएगा।

Share This