सोमवार, 27 अप्रैल 2020

CHURU -कोविड-19 से लड़ाई में रणभूमि में डटे हैं एनसीसी कैडेट

खबर - जितेश सोनी 
चूरू। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जिला कलक्टर संदेश नायक के नेतृत्व में जहां प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी, डॉक्टर, पुलिसकर्मी, शिक्षक और दूसरे कार्मिक पूरी सक्रियता के साथ लगे हैं, वहीं एनसीसी के कैडेट भी इस जंग में पूरी शिद्दत के साथ रणभूमि में डटे हुए हैं। इन दिनों टू राज बटालियन के कैडेट बैंकों के बाहर लोगों की सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के साथ-साथ उनके हाथ धुलवाने तथा उन्होंने हाईजीन प्रोटोकॉल के बारे में समझा रहे हैं।

द्वितीय राज बटालियन के लाइजनिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट हेमंत मंगल ने बताया कि कमांडिंग ऑफिसर कर्नल गणेश भट्ट एवं सूबेदार मेजर यूके राय के निर्देेशानुसार एनसीसी के कैडेट 16 अप्रैल से बिना अवकाश लिए निरंतर अलग-अलग बैंक और एटीएम में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रशासन एवं एनसीसी मुख्यालय की ओर से ट्रेनिंग प्राप्त ये कैडेट बैंकों में आने वाले ग्राहकों को न केवल निर्धारित घेरे में खड़ा कर रहे हैं, अपितु उसे बैंकिंग प्रक्रिया के साथ-साथ पूरे समय कोरोना वायरस के संबंध में जारी एडवायजरी और प्रोटोकॉल के बारे में समझा रहे हैं। साथ ही बैंक में आने वाले ग्राहकों के हाथ धुलवाना आदि कार्य भी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी कैडेट आवश्यक सुरक्षा उपकरण मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि उपयोग कर रहे हैं। इस तरह की व्यवस्थाओं में सहयोग करने से वहां तैनात पुलिसकर्मियों एवं बैंककर्मियों को काफी राहत मिल रही है। उन्होंने बताया कि सरजीत राठौड़, पंकज सैनी, अभिषेक नेहरा, आनंद राठौड़, रविंद्र गोदारा, रजनीश गोदारा, रामजस, आनंद गोदारा, शक्ति सिंह, गणेश पारीक, विजय पाल आदि कैटेड अलग-अलग बैंकों में सेवाएं दे रहे हैं।

एसडीएम अवि गर्ग ने बताया कि इन कैडेट्स द्वारा अच्छी सेवाएं दी जा रही हैं। प्रशासन की ओर से इन्हें लंच उपलब्ध करवाया जा रहा है। कैडेट सरजीत राठौड़ ने बताया कि उन्हें इस बात की तसल्ली है कि इस वैश्विक महामारी के समय में उन्हें भी सेवा देेने का मौका मिल रहा है। लोहिया कॉलेज प्राचार्य दिलीप सिंह पूनिया तथा उच्वाधिकारियों के निर्देशानुसार वे तथा उनके साथी विभिन्न बैंकों में व्यवस्था बनाए रखने का काम कर रहे हैं।

Share This