मंगलवार, 8 जून 2021

आगामी मानसून में बाढ़ बचाव के लिए सभी विभाग सजग होकर कार्य करें -मंत्री राजेन्द्र यादव


जयपुर
। आपदा प्रबंधन एवं राहत राज्य मंत्री  राजेन्द्र यादव ने कहा कि आगामी मानसून के दौरान प्रदेश में बाढ़ बचाव के लिए सभी विभाग सजग होकर समन्वयता से कार्य करें तथा संसाधनों का समुचित उपयोग कर सर्च एवं रेस्क्यू आपॅरेशन के लिए तैयार रहे, जिससे जनमानस तथा अन्य किसी भी तरह की संभावित क्षति होने से बचाया जा सके। 

श्री यादव मंगलवार को यहाँ शासन सचिवालय में आगामी मानसून के दौरान बाढ़ बचाव की तैयारियों को लेकर विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 15 जून से विभाग द्वारा इमरजेंसी ऑपरेशन सेन्टर (ईओसी) 1070 पर 24 x 7 के लिए सक्रिय कर दिया जाएगा। साथ ही सभी जिलों में बाढ़ बचाव टीम को 15 जून से ही लगा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू टीम वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर कोविड की एसओपी को ध्यान में रखते हुए कार्य करेगी। 

उन्होेंने कहा कि 16 जून से प्रमुख शासन सचिव, आपदा प्रबंधन की अध्यक्षता में प्रत्येक बुधवार वेदर वॉच ग्रुप की बैठक होगी जिसमें सभी विभागों के प्रतिनिधि जुड सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने उपलब्ध संसाधनों का मूल्यांकन करें तथा कम पड़ रहे आवश्यक संसाधनों का शीघ्र ही प्री कॉन्टेक्ट कर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

इससे पहले विभाग द्वारा बाढ़ बचाव के लिए की जा रही तैयारियों का प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विश्लेषण किया गया। प्रस्तुतिकरण में विभाग द्वारा भारतीय मौसम विभाग, जल संसाधन, स्टेेहोल्डर, पशुपालन, एसडीआरएफ, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन एवं  चिकित्सा विभाग सहित विभिन्न विभागों की भूमिका पर चर्चा की गई। 

बैठक में प्रमुख शासन सचिव आपदा प्रबन्धन श्री आनन्द कुमार ने विभिन्न विभागों द्वरा बाढ़ बचाव के लिए की गई तैयारियों के बारे में श्री यादव को अवगत करवाया। इस अवसर पर विभाग की संयुक्त शासन सचिव श्रीमती कल्पना अग्रवाल, सहायक सचिव श्रीमती प्रभा व्यास सहित विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 

Share This