गुरुवार, 8 जुलाई 2021

पोदार कॉलेज में ऑनलाईन सघन वृक्षारोपण अभियान का समापन


नवलगढ़ -
कोरोना योद्धाओं एवं देश के वीर शहीदों की स्मृति में, पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन सम्माननीय श्री कांतिकुमार जी पोदार एवं ट्रस्टी सम्माननीय वेदिका जी पोदार की पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण के प्रति समर्पण भावना के अनुरूप, पोदार शिक्षण संस्थान समूह द्वारा वन महोत्सव सप्ताह (1 से 7 जुलाई 2021) के अवसर पर ऑनलाइन प्लांटेशन मोटिवेशन प्रोग्राम का आगाज नवलगढ़ एस.डी.एम. श्रीमती दमयंती कँवर द्वारा महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर किया गया।

पोदार महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, एन.सी.सी. एवं स्काउट इकाई के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम के उद्घाटन दिवस पर रोपित किए गए 51 पौधों को 1 जुलाई डॉक्टर दिवस के अवसर पर कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया गया।

प्राचार्य डॉ सत्येन्द्र सिह ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में आयोजित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में रजिस्टर्ड संभागियों को 1 जुलाई, 4 जुलाई एवं आज 7 जुलाई को क्रमशः प्रातः 6ः00 से 7ः00 बजे और सांय 5ः00 से 6ः00 बजे एक साथ वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया गया । साथ ही संभागियों  से ऑनलाइन यह शपथ भी दिलवाई गई कि वे अपने द्वारा रोपित पौधों की 1 वर्ष तक देखभाल करेंगे।



उप-प्राचार्य डॉ विनोद सैनी के अनुसार द्वितीय चरण 4.7.2021 को महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं आमजन को महाविद्यालय द्वारा विभिन्न किस्म के 150 पौधे निशुल्क वितरित किए गए।

कार्यक्रम संयोजक चेतन दाधीच जानकार देते हुये बताया कि आज तीसरे चरण में, समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व का  निर्वहन करते हुए स्काउट एवं एन.एस.एस. प्रभारी तथा एन.सी.सी. कैडेट्स ने पथिको के लिए जयपुर-झुंझुनू राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवस्थित होटल, ढाबे, पुलिस चैक पोस्ट तथा पेट्रोल पंप के पास स्वयं पौधे रोपित कर उन्हें इनके स्वामियों को देखरेख के लिए समर्पित किया।

मात्र 4 दिन पूर्व दिनांक 26 जुलाई 2021 को लांच किए गए इस कार्यक्रम में यू.एस. एवं यू.के. के अतिरिक्त देश के कुल 15 राज्य तथा 02 केन्द्र शासित प्रदेश  और राजस्थान के सभी जिलों के कुल 1021 संभागियों ने 5324 पौधों को रोपित करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि कमलेश कुमार, थानाधिकारी, पुलिस थाना, नवलगढ ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण कर पोदार शिक्षण संस्थाओं के समूह द्वारा आयोजित इस अनूठे कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए आयोजकों को साधुवाद दिया। 


Share This