शनिवार, 25 दिसंबर 2021

डी.पी.एस. डूण्डलोद व झुन्झुनू के विद्यार्थी पढेंगे आर्टिफिसियल इन्टेलिजेन्स




डूण्डलोद  । डूण्डलोद पब्लिक स्कूल, डूण्डलोद व डूण्डलोद पब्लिक स्कूल, झुन्झुनूं में आज नवीनतम तकनीक से विद्यार्थियों को जोड़ते हुए भविष्य की आवश्यकताओं  को पुरा करने के लिए कक्षा नर्सरी से दुसरी तक विद्या (क्युबेटा रोबोट), नर्सरी से कक्षा पांच तक स्टेप एण्ड लर्न प्लेटफार्म कक्षा प्रथम से बारहवीं तक आर्टिफिसीयल इंटेलिजेन्स कोडिंग के लिए रोबो गार्डन प्लेटफार्म तथा कक्षा 6 से 12 तक के लिए वर्चुअल लैब का षुभारम्भ बिरला इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी एण्ड साइन्स के निदेषक प्रोफेसर सुधीर कुमार बराई द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर विद्यार्थियों व षिक्षकों को सम्बोधित करते हुए प्रोफसर बराई ने कहा कि समय के साथ-साथ अपनी षिक्षा में नई तकनीकी को अपनाना बहुत आवष्यक है समयानुकूल परिवर्तन अनिवार्य होते हैं। भारत को विष्व का सर्वश्रेष्ठ देष बनाने के लिए उन्हें आधुनिक तकनीक का ज्ञान कराना आवष्यक हैं इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बड़ी खुषी की बात है कि नर्सरी के बच्चे रोबोट के साथ काम करेंगे जिससे वे भविष्य में आर्टिफिसीयल इंटेलिजेन्स को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।

इस अवसर पर संस्था सचिव बी.एल. रणवा ने बताया कि नई षिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रोधोगिकी व विज्ञान आज के विष्व की जरूरत है और इसी के अनुसरण में आज दोनों विद्यालयों ने अपने विद्यार्थियों को (विद्या) क्सुबेटो रोबोट, स्टेप एण्ड लर्न प्लेटफॉर्म, रोबो गार्डन तथा वर्चुअल लैब जैसे प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रहे हैं।

इस अवसर पर विषिष्ट अतिथि पिलानी के मुर्तिकार मातुराम वर्मा, डुण्डलोद शिक्षण  संस्थान, डूण्डलोद के निदेषक सुल्तान सिंह, डुण्डलोद पब्लिक स्कूल, झुन्झुनू के प्राचार्य सतबीर, डुण्डलोद पब्लिक स्कूल, डूण्डलोद के प्राचार्य जी. प्रकाष तथा दोनों विद्यालय के स्टॉफ मौजुद थे।



Share This