शनिवार, 10 सितंबर 2022

'आपातकाल में जीवन का आधार प्राथमिक उपचार'


डूण्डलोद
-आज डूण्डलोद पब्लिक स्कूल में प्राथमिक उपचार का महत्त्व समझाने और जागरूकता लाने के लिए विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर लघु नाटिका का मंचन शिक्षिका शर्मिला तथा अंजू के निर्देशन में किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने समझाया कि घर और गाड़ी में अपने साथ हमेशा प्राथमिक उपचार किट रखें । विद्यार्थियों ने वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला यह भी कहा गया की पिछली सीट में बैठने पर भी सीट बेल्ट बांधने चाहिए तथा हेलमेट का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह हमारी जीवन रक्षा के लिए आवश्यक है सड़क दुर्घटना में अधिकांश लोगों की मृत्यु इसी कारण से होती है ।डूबने, जलने, सड़क दुर्घटना, हृदयाघात और आत्मघात में प्राथमिक उपचार से जान बचाई जा सकती है।

 प्रधानाचार्य जी. प्रकाश ने कहा कि चाहे हादसा हो या कोई बीमारी जिंदगी और मौत से जूझते व्यक्ति को समय पर प्राथमिक उपचार मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है। भारत सहित तमाम देशों में इसको लेकर लोग जागरूक हो  रहे हैं और आपात स्थिति में समय पर प्राथमिक उपचार प्रदान कर जीवन रक्षा कर रहे हैं इसलिए इसकी जानकारी और प्रचार-प्रसार होना आवश्यक है । जिससे आपातस्थिति में मौके पर ही प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की जा सके।

 अंत में शिक्षिका सरिता निर्वाण ने प्रथम विश्व प्राथमिक उपचार दिवस के महत्त्व के बारे में प्रकाश डाला। इस अवसर पर सचिव बीएल रणवा ने कहा  कि हमें हर व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के लिए शिक्षित करना चाहिए इस अवसर पर प्राथमिक प्रभारी सुमन लता, भावना शर्मा , काउंसिलर शशि उपस्थिति थी।


Share This