शनिवार, 26 नवंबर 2022

पोदार कॉलेज में कम्प्यूटर कार्यशाला का समापन



दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट, नवलगढ़ राजस्थान द्वारा संचालित सेठ ज्ञानीराम बंशीधर पोदार कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा कॉलेज के छात्रों के लिए 19 से 21 नवम्बर को कम्प्यूटर अनुप्रयोग इंटरनेट संचार, एम.एस. वर्ड और एम.एस. एक्सेल के उपयोग पर कार्यशाला के अन्तिम समापन सत्र में प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह ने वर्तमान समय में कम्प्यूटर के महत्त्व को समझाया इसके साथ ही आधुनिक समय में कम्प्यूटर के आवष्यकता पर प्रकाष डाला। 

अन्तिम दिवस में वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने कम्प्यूटर में ई-मेल बनाने एवं उसके प्रयोग के बारे में बताया और अभ्यास सत्र में छात्रों ने अपनी-अपनी ई-मेल बनायी एवं उसका उपयोग करना सीखा इसी के साथ और ई. मेल के अन्य विकल्पों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होंने ई. लाइब्रेरी एवं कम्प्यूटर सिस्टम को संचालित करना और इन्टरनेट से ई. सामाग्री खोजना भी सीखा। समारोह में प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह, उप प्राचार्य डॉ. विनोद कुमार सैनी, प्रो. राकेष महला, डाॅ. दाउलाल बोहरा, डाॅ. भूपेन्द्र सिंह, डाॅ. विधाधर शर्मा, प्रो. विषाखा पुंखिया एवं प्रो. भानू तथा अन्य व्याख्याता उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के. पोदार, ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार, अधिषाशी निदेशक एम.डी. शानभाग व सी.ओ.ओ. श्री प्रतीक प्राशर ने इस कार्यशाला पर सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की।




Share This