बुधवार, 1 मार्च 2023

“लोहार्गल पापों से मुक्ति दिलाने वाला स्थल”



पोदार कॉलेज के मानविकी विभाग के विद्यार्थियों ने लोहार्गल का भ्रमण किया

नवलगढ़ -पोदार कॉलेज के मानविकी विभाग के विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों के साथ लोहार्गल धार्मिक स्थल का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान मानविकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विक्रम सिंह जाखड़ ने विद्यार्थियों को बताया कि पांडव जब अपने बंधुओं की मृत्यु पर दुखी थे तो भगवान श्री कृष्ण की सलाह पर मुक्ति के लिए विभिन्न तीर्थ स्थलों पर गए, तब श्री कृष्ण ने उन्हें बताया कि जिस तीर्थ में तुम्हारे हथियार पानी में गल जाए वहीं तुम्हारा पाप मुक्ति का मनोरथ पूर्ण होगा। लोहार्गल के सूर्यकुण्ड में उनके हथियार गल गए, तब से ही इसका नाम लोहार्गल पड़ा।

मानविकी विभाग के 35 विद्यार्थियों को डॉ. अनिल शर्मा ने भ्रमण के दौरान यह जानकारी प्रदान की कि भगवान परशुराम ने क्रोध में क्षत्रियों का संहार किया था लेकिन शांत होने पर उन्हें पश्चाताप हुआ। तब उन्होंने लोहार्गल में यज्ञ किया और अपने पापों से मुक्ति पाई।

लोहार्गल की अनेक पौराणिक कथाओं के प्रसंगों को प्रो. शांतिलाल जोशी, प्रो. प्रमोद सैनी, प्रो. दीपक, प्रो. सुधीर जांगिड़ आदि प्रवक्ताओं ने विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की।

प्रो. सुनील सैनी ने विद्यार्थियों को लोहार्गल की पौराणिक और ऐतिहासिक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि लोहार्गल का अर्थ है- वह स्थान जहाँ पर लोहा गल जाए।

दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के पोदार, ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार, अधिषाशी निदेशक श्री एम. डी. शानभाग एवं पोदार कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. विनोद कुमार सैनी ने पोदार कॉलेज के स्टाफ सदस्यों और विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण के सफल आयोजन पर बधाईयाँ प्रदान की।



Share This