BIG NEWS-उपखंड अधिकारी की मध्यस्ता के बाद समाप्त हुआ धरना, सब्जी मंडी रहेगी मुख्य बाजार में ही

खबर - जयंत खांखरा / नरेंद्र स्वामी 
खेतड़ी - सब्जी मंडी व्यापारी व नगर पालिका प्रशासन के बीच चल रहा गतिरोध शुक्रवार को उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु की पहल से दूर हो गया। शाम को  चली वार्ता में पुलिस उप अधीक्षक वीरेंद्र मीणा, थाना अधिकारी हरदयाल सिंह नगर पालिका ईओ रुषोत्तम अवस्थी, चेयरमैन उमराव सिंह कुमावत, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोकुल चंद सैनी, सब्जी मंडी अध्यक्ष हनुमान प्रसाद व्यापार मंडल विधि सलाहकार एडवोकेट  विजेंद्र सैनी, विद्याधर सैनी, पार्षद नंदकिशोर सहित सब्जी मंडी के लोग वार्ता में शामिल हुए जिनमें सहमति बनी सब्जी मंडी को यथावत रखते हुए एक निश्चित जगह तक रेडी लगाई जाएंगी जिससे एक लाइन खींचकर उनको रोका जाएगा वही नगर पालिका के गेट के आगे 12 फुट तक सब्जी मंडी के व्यापारी कोई दुकान नहीं लगा पाएंगे अगर उस लाइन से आगे कोई सब्जी मंडी का व्यापारी रेडी या अन्य दुकान लगाएगा तो थानाधिकारी उन पर कार्रवाई करेंगे। गुरुवार को नगर पालिका द्वारा बस स्टैंड हनुमानगढ़ी अंबे मार्केट वह सब्जी मंडी में अतिक्रमण हटाया गया सब्जी मंडी में जब नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण हटाया जा रहा था तब सब्जी व्यापारियों और नगर पालिका के कर्मचारियों में आपस में झड़प हो गई और मामला हाथा पाई तक पहुंच गया। और सब्जी व्यापारी धरने पर बैठ गए शाम तक प्रशासन की समझाइश के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला। गुरुवार को सब्जी व्यापारियों का धरना जारी रहा और दोपहर होते-होते नगर पालिका के कर्मचारी भी धरने पर बैठ गए इस बीच नगर पालिका चेयरमैन उमराव सिंह की अध्यक्षता में नगर पालिका में पार्षद और कर्मचारियों की बोर्ड बैठक भी हुई उन्होंने सब्जी व्यापारियों को वार्ता के लिए बुलाया लेकिन सब्जी व्यापारी उस वार्ता में नहीं पहुंचे शाम होते होते पूरे घटनाक्रम का कोई नतीजा नहीं निकला तो उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु ने पूरे मामले में मध्यस्ता करते हुए दोनों पक्ष को टेबल वार्ता के लिए अपने कक्ष में बुलाया और शुरुआत में हुई थोड़ी बहस के बाद उपखंड अधिकारी ने मामले को समझाइश कर शांत किया और दोनों पक्षों को सहमत कर लिखित आदेश जारी किए और सब्जी मंडी यथावत मुख्य बाजार में रहने की बात कही।

जल्द हटेगी लकड़ी वाली धुंऐ की भठ्ठीयां

नगर पालिका चेयरमैन उमराव सिंह ने वार्ता में नगरपालिका की तरफ से पक्ष रखते हुए कहा कि जल्द ही लकड़ी से जले वाली भठ्ठीयां हटनी चाहिए इसकी जगह दुकानदार गैस या इलेक्ट्रॉनिक बिठ्ठीयां काम में लें। क्योंकि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन में यह सबसे बड़ा रोड़ा है इतना प्रदूषण होता है कि कोई सांस भी नहीं ले पाता है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि मेरा सब्जी व्यापारियों और व्यापार मंडल से यह अनुरोध है कि कृपया प्लास्टिक का थैली का उपयोग नहीं करें अन्यथा नगर पालिका द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
दिन भर रहा बाजार में तनाव का माहौल
गुरुवार को पूरे कस्बे में बाजार बंद की घोषणा व्यापार मंडल द्वारा माइक से मुनादी करवा कर की गई इस पर शुक्रवार सुबह सब्जी व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद करके धरने पर बैठे रहे और अन्य व्यापार का मिलाजुला सहयोग रहा कुछ दुकानें खुली रही तथा कुछ दुकानें बंद रही लेकिन ग्राहकों की आवाजाही पूरे बाजार में कम ही देखने को मिली ,बाजार में पूरे दिन तनाव का माहौल रहा खेतड़ी पुलिस थाना की पुलिस खेतड़ी नगर थाना की पुलिस ,आर ए सी के जवान मौके पर तैनात रहे पुलिस उप अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मीणा पूरे मामले की मॉनिटरिंग करते रहे और समय-समय पर सूचना लेते रहे।

शनिवार को होगा क्राइटेरिया निर्धारित
शुक्रवार शाम करीब 6:00 बजे वार्ता समाप्ति पर आपस में सहमति बनी कि शनिवार सुबह 9:00 बजे तहसीलदार बंशीधर योगी के नेतृत्व में नगर पालिका के  ई ओ ,चेयरमैन उमराव सिंह और सब्जी व्यापारी एक निश्चित क्राइटेरिया निर्धारित कर सफेद रंग की लाइन खींच कर सब्जी व्यापारियों का स्थान निश्चित करेंगे उससे अगर यदि कोई व्यापारी आगे अपनी सब्जी की दुकानें लगाएगा तो उन पर कार्यवाही होगी।

Share This