गुरुवार, 19 अप्रैल 2018

बाधक बनने वाली हार्डिग़-पार्किग पर होगी कार्यवाही

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित
बीकानेर(जयनारायण बिस्सा)। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में श्रीडूंगरगढ़ विधायक किसनाराम नाई, महापौर नारायण चौपड़ा, पुलिस अधीक्षक संवाई सिंह गोदारा, नगर विकास न्यास के सचिव आर. के. जायसवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, नगर निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
जिला कलक्टर ने इस मौके पर कहा कि जूनागढ़ पुराना बस स्टेंड के पास ऑटो पार्किंग स्थल पर यदि बसें अवैध रूप से खड़ी होती हैं, तो उनके खिलाफ चालान पेश किए जाएं तथा आवश्यकता पडऩे पर इनके जब्ती की कार्रवाई हो। शहरी क्षेत्र में लगाए गए हॉर्डिंग्स का सर्वे करवाकर इनकी वैधता की जांच की जाए। अवैध हॉर्डिंग पाए जाने पर उन्हें तुरंत हटाएं। उन्होंने कहा कि यातायात की दृष्टि से यदि किसी हॉर्डिंग से बाधा आती हो तो इसकी सूची उपलब्ध करवाई जाए, इन्हें अन्यत्र शिफ्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान वेंडिंग-नॉन वेंडिंग जॉन निर्धारण के संबंध में चर्चा हुई। जिला कलक्टर ने निगम उपायुक्त को इससे संबंधित बैठक इसी माह बुलाने के निर्देश दिए। 
जिला कलक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्र तथा मुख्य मार्गों में जिन स्थानों पर अब तक गति सीमा के संकेतक नहीं लगाए गए हैं, वहां इस संबंध में कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बीकानेर से श्रीडूंगरगढ़ तक के राजमार्ग को ‘मॉडल’ के रूप में लेते हुए इस रूट पर आवश्यक साइनेज तथा गति सीमा संकेतक प्राथमिकता से लगाए जाएं। शहर में ट्रेफिक लाइटों के संबंध में नगर विकास न्यास के सचिव ने बताया कि सभी लाइटें नए सिरे से लगवाने की कार्यवाही न्यास द्वारा की जा रही है। इसके लिए टेंटर आमंत्रित कर दिए गए हैं। 
ट्रेक्टर-ट्रॉलियों पर लगेंगे रिफ्लेक्टर
जिला कलक्टर ने कहा कि परिवहन विभाग तथा यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर टक्टर, ट्रॉलियों, ऊंट तथा बैल गाड़ों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएं। पुलिस अधीक्षक ने प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा को निर्देश दिए कि पर्याप्त मात्रा में रिफ्ले€टर सीओ ट्रेफिक को उपलŽध करवाएं। परिवहन विभाग, यातायात पुलिस तथा बीकानेर सडक़ सुरक्षा समिति द्वारा संयु€त अभियान चलाकर स्कूलों में सडक़ सुरक्षा से संबंधित गतिविधियां चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपंजीकृृत बाल वाहिनियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। बाल वाहिनी चालकों का ऑरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए। 
रोड इंजीनियरिंग की हो रिडिजाइन
बैठक के दौरान म्यूजियम चौराहे के पास यात्री बसों के ठहराव के लिए रोड इंजीनियरिंग रिडिजाइन करने, यातायात प्रबंधन के दृष्टिकोण से सर्किल तथा चौराहों की रिडिजाइन की योजना बनाने, सैरूणा तथा श्रीडूंगरगढ़ में यात्री बसों के ठहराव की व्यवस्था करने के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान समिति सदस्य युधिष्ठिर सिंह भाटी, रमेश पारीक, जिला परिवहन अधिकारी राजेश स्वामी, सीओ ट्रेफिक प्रताप सिंह डूडी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 

Share This