मंगलवार, 10 अप्रैल 2018

आरक्षण के विरोध में खेतड़ी कस्बा रहा पूर्णतया बंद

खबर - जयंत खांखरा 
खेतड़ी -भारत बंद के समर्थन में मंगलवार को  खेतड़ी कस्बा पूर्णतया बंद रहा। राजपूत युवा महासभा के कार्यकर्ताओं ने कल व्यापारियों से संपर्क कर बंद में सहयोग की अपील की थी। जिसके बाद व्यापारियों ने बंद को समर्थन किया था। आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग को लेकर यह बंद रखा गया है। महासभा के अध्यक्ष हरिओम ने बताया कि जब संविधान में समानता का अधिकार दिया गया है तो उन्हें आरक्षण से वंचित क्यों रखा जा रहा है? इस मौके पर व्यापारियों ने कहा कि उनसे युवा महासभा ने निवेदन किया था। जिसके बाद बाजार बंद है। कस्बे में मुख्य बाजार, बस स्टैंड, सब्जी मंडी, करोल बाजार, सिनेमा रोड, गोटा घर, पेट्रोल पंप, थाने के सामने का बाजार सहित सभी दुकानें पूर्णतया बंद रहे। इसी क्रम में आवश्यक सेवाओं की दुकानें भी बंद रही जिसमें कस्बे में मेडिकल स्टोर भी बंद रहे । क्योंकि 2 अप्रैल को  एससी एसटी संगठनों के आह्वान पर बंद के दौरान लूटपाट जैसी घटनाओं ने तनाव पैदा कर दिया था। वहीं मंगलवार के बंद को लेकर प्रशासन और पुलिस भी चाक चौबंद रही। उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु ,पुलिस उपाधीक्षक वीरेंद्र कुमार मीणा, थाना अधिकारी हरदयाल सिंह के नेतृत्व में आरएसी और पुलिस के जवानों ने पूरे कस्बे में फ्लैग मार्च किया इसी के साथ अतिरिक्त जाब्ता जगह-जगह लगाया गया है। साथ ही सोशियल मीडिया पर भी पूरी नजर रखी गई। व्यापार मंडल अध्यक्ष नवल किशोर पारीक ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि आज आरक्षण के विरोध में व्यापारियों ने स्वेच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे हैं कसमें में पूरी तरीके से बंद है और वह भी शांतिपूर्ण तरीके से है। कस्बे में शांतिपूर्ण बंद रहने की वजह से पुलिस और प्रशासन ने राहत की सांस ली शाम तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और पूरा बंद शांतिपूर्ण रहा।
रोडवेज की बसों का संचालन भी रहा बंद
फोटो एक खेतड़ी डिपो में खड़ी आगार की बसें
भारत बंद को देखते हुए खेतङी आगार की बसों का संचालन बंद रहा आगार प्रबंधक भागीरथ सिंह शेखावत ने बताया नीमकाथाना व चला क्षेत्र में तोड़फोड़ की आशंका को देखते हुए बसों का संचालन बंद किया गया है। सुबह 2 रोडवेज बसे डिपो से निकली थी जब आसपास के इलाकों में बंद की सूचना मिलने पर व अन्य जिलों में हुई तोड़फोड़ की घटना के बाद रोडवेज बसें बंद कर दी गई है वहीं निजी परिवहन की लंबी दूरी  तक चलने वाली बसे बंद है यात्री भी काफी परेशान हो रहे है।
बबाई के व्यापारियों ने आरक्षण खत्म करने के लिए एस डी एम को सौंपा ज्ञापन
फोटो उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपते बाबई के व्यापारी
आरक्षण के विरोध में उपखंड का बबाई, पपुरना और शेफरा गवांर कस्बा भी पूर्णतया बंद रहा दोपहर को बाबई ग्राम के व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल कमलेश पंसारी के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी से मिला और राष्ट्रपति के नाम आरक्षण रद्द करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर पवन ,हरिराम ,ओमप्रकाश ,राकेश चौधरी, नवीन कुमार ,अशोक अग्रवाल ,सुशील  आदि लोग उपस्थित रहे।

Share This