47 डिग्री तक तपा राजस्थान

खबर - प्रशांत गौड़ 
जयपुर में झुलसा देने वाला गर्मी
-सड़क पर दो कदम चल पाना मुश्किल 
जयपुर।  प्रदेश में गर्मी अब अपना पूरा सिमत ढहा रही है। गर्मी का कहर राजधान ीजयपुर से लेकर अजमेर, कोटा, अलवर, धौलपुर, बाड़मेर, गंगानगर, उदयपुर, जोधपुर, सीकर, चूरू सभी इलाकों में भरपूर दिखने लगा है। प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है तो सबसे ज्यादा तापमान बुंदी रहा है जहां पारा 46.5 तक पहुंच गया। वहीं फलोदी में 46 डिग्री तापमान रहा तो जयपुर में भी 43.3 डिग्री तापमान दर्ज हुआ जो अब तक सबसे ज्यादा तापमान रहा है।
 हालत ये हैं कि सुबह आठ बजे ही तापमान 36 डिग्री पहुंच जाता है। रात का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री चल रहा है। पूरे प्रदेश में सूरज आसमान से आग बरसा रहा है और जमीन आग की भट्टी बन गयी है।दिन में सूरज की किरणें इतनी तेज होती हैं कि पांच मिनट धूप में खड़े हो जाएं तो पूरा शरीर जल उठता है। देर रात तक गर्म लू के थपेड़े चलते हैं। कमरों अंदर दीवार तपने लगी है तो दफ्तरों में कर्मचारियों का काम कर पाना मुश्किल हो चुका है।
 ऐसा नहीं है कि दिन की गर्मी झेलकर शाम को आप कोई राहत पा सकें। रात में भी गर्म हवाओं का आभास होने लगा है। भीषण गर्मी की वजह से एसी और कूलर भी राहत नहीं दे रहे हैं। सड़कें दिन भर सूनी रहती हैं और लोग अपने घरों में छुपे रहते हैं। जिन लोगों को बाहर निकलने की मजबूरी है वे पूरी तरह से शरीर को ढककर निकल रहे हैं। गर्मी की वजह से राजस्थान में लोगों बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। लू और गर्मी से बीमार होकर प्रतिदिन सैकड़ों मरीज अस्पताल पहुंच रहे है।चुरु में पारा 45.5 डिग्री पहुंच गया है।   फलौदी में 46 और श्रीगंगानगर 44.1 और  चूरू में 45.5 बीकानेर में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच चुुका है। 

Share This