शनिवार, 16 जून 2018

महाराणा प्रताप का जीवन दर्शन वर्तमान में अधिक प्रासंगिक ,हल्दीघाटी में तीन दिवसीय मेला शुरू

महाराणा प्रताप जयन्ती
जन-जन तक पहुंचाएं महाराणा प्रताप के जीवनादर्श - उच्च शिक्षा मंत्री
राजसमन्द-प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप की 478 वीं जयन्ती राजसमन्द जिले भर में समारोहपूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर महाराणा प्रताप की समरस्थली हल्दीघाटी (खमनोर) के शाहीबाग में खमनोर पंचायत समिति के तत्वावधान में तीन दिवसीय परंपरागत मेला शुरू हुआ जिसका उद्घाटन उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने उद्घाटन घोषणा कर किया।

उच्च शिक्षा मंत्री  किरण माहेश्वरी एवं सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने ध्वजारोहण कर मेले की विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं व तीन दिवसीय कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने अश्व प्रतियोगिता तथा तीरन्दाजी आदि की स्पर्धाओं का शुभारंभ किया। समारोह के आरंभ में अतिथियों ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। अतिथियों का उपरणों से स्वागत करने के उपरान्त महाराणा प्रताप की प्रतिमा भेंट की गई ।

प्रताप को जीवन में उतारें

उच्च शिक्षा मंत्री  किरण माहेश्वरी ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का स्मरण करते हुए श्रद्धापूर्वक नमन किया और हल्दीघाटी एवं महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े स्थलों और घटनाओं को याद किया तथा उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि शौर्य-पराक्रम और साहस की प्रेरणा का संचार करने वाले महाराणा प्रताप मातृभूमि की सेवा और रक्षा के प्रति समर्पण के प्रतीक हैं और देश भक्त तथा देशप्रेमी हो तो महाराणा प्रताप जैसा। महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र और मातृभूमि के प्रति सेवा कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

राजस्थान में विरासत संरक्षण का बेहतर प्रयास

उच्च शिक्षा मंत्री ने महाराणा प्रताप के जीवन से संबंधित ऎतिहासिक स्थलों के संरक्षण और विकास के लिए निरन्तर समर्पित सेवाओं और सर्वस्व योगदान पर बल दिया और कहा कि इस दिशा में मेवाड कॉम्प्लेक्स सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रभावी प्रयास हुए हैं। इन स्थलों का हरसंभव समग्र विकास जरूरी है ताकि आने वाली पीढ़ियों तक देशभक्ति की भावनाओं का प्रभावी प्रेरणा संचार हो सके।

पीढ़ियों तक होगा प्रेरणा का संचार

माहेश्वरी ने पुरातन स्थलों व इतिहास पुरुषों से संबंधित विरासतों के संरक्षण और विकास तथा व्यापक प्रचार-प्रसार की दृष्टि से मुख्यमंत्री  वसुन्धरा राजे की पहल पर राजस्थान धरोहर संरक्षण व प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि मेवाड़ के ऎतिहासिक महापुरुषों के पेनोरमा सहित उनकी जीवन गाथाओं के चित्रण का आकर्षणकारी प्रदर्शन ऎतिहासिक उपलब्धि है और इससे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा प्राप्त होगी।

प्रताप गौरव केन्द्र दिखाएं

उन्होंने महाराणा प्रताप के बारे में सम्पूर्ण दिग्दर्शन कराने की दिशा में उदयपुर में स्थापित प्रताप गौरव केन्द्र को महत्वपूर्ण बताया और जन-जन से कहा कि अपने बच्चों, परिवारजनाेंं, मित्रों, नाते-रिश्तेदारों और परिचितों को इसका दिग्दर्शन कराएं।

शुल्कमुक्ति के लिए होंगे सार्थक प्रयास

उच्च शिक्षा मंत्री ने खमनोर के शाही बाग में महाराणा प्रताप जयन्ती पर मेला आयोजन के लिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा शुल्क वसूलने को अनुचित बताया और कहा कि इसे माफ कराने के लिए सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ का सहयोग लेकर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री व विभाग से चर्चा की जाएगी। उन्होंने उपस्थितजनों से यह भी कहा कि वे महाराणा प्रताप जयन्ती पर होने वाले सभी प्रकार के आयोजनों में तन-मन व धन से अधिक से अधिक भागीदारी अदा करें। मेले सहित जो भी आयोजन हों, सांकेतिक बनकर न रह जाएं बल्कि इनमें अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए।

देशभक्ति और सामाजिक समरसता को सम्बल

अपने उद्बोधन में सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने महाराणा प्रताप के जीवन और आदर्शों से संबंधित घटनाओं का स्मरण कराया और कहा कि महाराणा प्रताप की शिक्षाएं व कार्य आज के समय में अधिक प्रासंगिक हैं और इनके माध्यम से देशभक्ति, सामाजिक समरसता, समता  को सम्बल दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने सामाजिक भेदभाव, संकीर्णताओं और समाज-जीवन में व्याप्त विषमताओं से परे होकर मातृभूमि की सेवा, मातृशक्ति का आदर-सम्मान, देश के लिए सर्वस्व समर्पण, संस्कारों, मानवीय मूल्यों आदि का संदेश दिया।


यही होगी सच्ची श्रद्धान्जल

सांसद ने कहा कि महाराणा प्रताप के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धान्जलि यही होगी कि हम सभी मिलजुल कर राष्ट्रीय चरित्र की भावना के साथ राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव को आत्मसात करें तभी देश को परम वैभव प्रदान किया जा सकता है।

समारोह मेंं खमनोर पंचायत समिति की प्रधान शोभा पुरोहित, जिला पुलिस अधीक्षक  मनोजकुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  गोविन्दसिंह राठौड़,  नाथद्वारा की उपखण्ड अधिकारी निशा, प्रशिक्षु आरएएस अधिकारी  प्रशान्त शर्मा, उप प्रधान दलजीतसिंह सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

प्रताप विशेषांक का विमोचन किया

उच्च शिक्षा मंत्री  किरण माहेश्वरी एवं सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ सहित अतिथियों ने इस अवसर पर मासिक पत्रिका परिवार समाचार के वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप विशेषांक का विमोचन किया। पत्रिका के संपादक श्री कमल कुमार जोटा ने अतिथियों को विशेषांक का विमोचन किया।

समारोह का संचालन सर्वश्री गोपाल माली, जमनालाल माली, प्रेमशंकर माली एवं संदीप माण्डोत ने किया। समारोह में बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Share This