बाबा रामसा पीर के जयकारों से गूँजा मेघवाल मोहल्ला

खबर - जीतेन्द्र वर्मा 
भक्तो ने बारिश में भी जोश और उमंग के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा
बूँदी । श्री बाबा रामदेव विकास समिति एवं मेघवाल समाज बूंदी के संयुक्त तत्वाधान में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। प्रवक्ता जितेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि बाबा रामदेव जी के अवतरण दिवस पर मेघवाल समाज ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए, इसी के तहत दोपहर 1 बजे मंदिर प्रांगण में शोभायात्रा की मुख्य घोडी़े और कलश की बोली लगाई गई। भगवान दत्त डंडवासिया ने कलश और राजेंद्र घोड़ावत ने घोड़ी की सर्वाधिक बोली लगाई, इस अवसर पर वार्ड पार्षद रोहित बैरागी, समाज के सम्मानित वरिष्ठ नागरिक, गांव से पधारे समाज बंधु उपस्थित रहे, इस अवसर पर बोलते हुए मदन वर्मा ने कहा कि समाज को बाबा रामदेव जी से शिक्षा लेते हुए पिछडो के उत्थान के लिये आगे आना चाहिए, समाज के सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें समाज हित की योग्य बनाएं। तत्पश्चात आरती कर रामसा पीर के जयकारों के साथ शोभायात्रा प्रारम्भ की गई। जो शहर के मुख्य मार्ग से होकर नाहर का चोहट्टा पहुची, जहाँ समाज की महिलाओं ने 51 कलश धारण किया। शोभायात्रा पुनः मुख्य मार्गो से होती हुई मेघवाल मोहल्ला स्थित रामदेव मंदिर में संपन्न हुई हुई।



यह रहे मुख्य आकर्षण
शोभायात्रा में बाबा रामदेव जी के विष्णु अवतार की झांकी सजाई गई, जिसके पीछे नव युवकों का समूह डीजे पर चल रहा है भजनों पर नाचते गाते शामिल हुआ। परंपरागत वेशभूषा में सजी-धजी महिला मंडल और समाज की महिलाएं बैंड की धुनों पर पर धुनों पर पर बाबा के जयकारे लगाते और जोश और उमंग से नाचते हुए सम्मिलित हुई। थारी घोड़ी ने घुमा ने घुमा दे रे, धोली छतरी पर बैठाया भोला नाथ, खड़की बाग की हेड न रे जैसे भजनों पर बारिश की परवाह न करते हुए मनमोहक नृत्य किया। शोभायात्रा के अंतिम छोर पर समाज के वरिष्ठ नागरिक, वार्ड पार्षद रोहित बेरागी एवं गांव से पधारे रामसापीर के भक्त शामिल हुऐ। जब शोभायात्रा सूरज जी का बड़ पहुंची तो विदेशी सैलानी भी अपने आप को नाचने से नहीं रोक पाए। पूरे रास्ते स्थानीय नागरिकों ने पुष्प वर्षा, जलपान एवं फल वितरित कर कर शोभायात्रा का स्वागत किया।



प्रसादी वितरण के साथ संपन्न हुआ जन्मोत्सव कार्यक्रम
शाम को मंदिर प्रांगण में महा आरती की गई जिसके बाद समाज द्वारा भंडारे का आयोजन का प्रसाद वितरित वितरित की गई।
शोभायात्रा एवं भंडारे के व्यवस्थाओं में समाज के अध्यक्ष मदनलाल छोगन, मंदिर पुजारी गोपीलाल महाराज, कार्यक्रम संयोजक देवीलाल, सुरेंद्र घोडावत, अनिल वर्मा उदय लाल सोहनलाल रमेश चीफ, मोतीलाल, हेमन्त वर्मा, सुनील वर्मा, पोखर लाल, नन्दराम, कैलाश वर्मा, शंभूलाल, महावीर वर्मा, महेश वर्मा, महेंद्र वर्मा, मुकेश वर्मा, विष्णु वर्मा, राजेंद्र वर्मा, फूलचंद वर्मा, जगदीश वर्मा, निर्मल वर्मा, राधेश्याम वर्मा, राजकुमार, महेश वर्मा, रामदेव वर्मा सहित अन्य सदस्य सम्मिलित हुए

Share This