देश के सबसे बड़े अभियान ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ की हुई शुरूआत

जयपुर। देश के अब तक के सबसे बड़े स्वच्छता अभियान ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ है, इसकी शुरूआत आज पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संवाद एवं उद्बोधन से अभियान की शुरूआत हुई। इस अभियान के तहत आज 15 सितम्बर को जयपुर में वार्ड नं. 58 स्थित कठपुतली नगर से ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़े की शुरूआत हुई।
2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती के दिन ‘‘स्वच्छता मिशन अभियान’’ के 4 वर्ष पूरे हो रहे है। इस उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे देश में एक साथ ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वीडिया काँफ्रंेसिंग के माध्यम से देशभर के स्वच्छाग्रहियों से संवाद किया और इस अभियान की विधिवत रूप से शुरूआत की गई। इन स्वच्छाग्रहियों में स्कूली बच्चे, धार्मिक गुरू, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य और अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाले सदस्य शामिल रहे। इस अभियान में भाजपा के कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम आवाम ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के तहत जयपुर में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री वी. सतीश, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ, राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी विमल कटियार, जयपुर शहर अध्यक्ष संजय जैन, महिला मोर्चा जयपुर शहर अध्यक्ष कविता मलिक, वार्ड नं. 58 के पार्षद अनिल शर्मा सहित वार्ड के कार्यकर्ता और आमजन ने भी इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वहाँ मौजूद सभी भाजपा के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों ने साफ-सफाई पर ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ का सन्देश दिया और उन्होंने कहा कि स्वच्छता को और बड़ा जन-आंदोलन बनाने के लिए सभी सामाजिक संगठन, विकास समिति, स्वयं सहायता समूह, व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों से अपील की है कि आज से राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती (02 अक्टूबर) तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा मनाया जाये।

Share This