मंगलवार, 31 दिसंबर 2019

पोदार ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने लंदन में सचिन पायलट, उप-मुख्यमंत्री राजस्थान से की मुलाकात!

नवलगढ: दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री सचिन पायलट से उनके लंदन दौरे के दौरान मुलाकात की। श्री सचिन पायलट  के लंदन दौरे में उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। जिसमें उन्होंने वहाँ पढ़ रहे हिन्दुस्तानी छात्रों से बातचीत की कि कैसे युवा बदलाव ला सकते हैं? इस कार्यक्रम का आयोजन लंदन स्कूल ऑफ़  इक्नोमिक्स, दक्षिण एशिया सेन्टर और टाॅक जनरलिज्म, जयपुर के सौजन्य में किया गया। दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार की इस मुलाकात में राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में  चलाई जा रही योजनाओं के बारें में चर्चा हुई। इस समारोह में आज के समय में युवा देश में बदलाव लाने के लिए क्या भूमिका निभा सकते है , मुख्य बिन्दु रहा हैं। 
द्वितीय सत्र में श्री सचिन पायलट ने राजस्थान समुदाय को नेहरू सेंटर में सम्बोधित किया इस सम्बोधन में राजस्थान राज्य को आगे बढ़ाने की चर्चा की और प्रवासी राजस्थानी समुदाय के लोगो से राजस्थान के विकास, युवा ऐक्टिविजम, राजनीतिक भविष्य और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे पर अपने विचार रखे। यह प्रवासी राजस्थान का कार्यक्रम लंदन के राजस्थान एसोसिएशन  और नेहरू सेंटर ने आयोजित करवाया था। 
 सुश्री वेदिका पोदार ने  सचिन पायलट को अपने ‘‘डाॅयना अवार्ड’’ से सम्मानित होने के बारे में बताया जो उन्हें राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव लाने के प्रयास के लिए दिया गया है।  ‘‘डायना अवार्ड‘‘  एक मात्र चैरिटी संस्था है जो युवाओं को उत्कृष्ट कार्यो और बदलाव लाने के लिए विश्व स्तर पर इस पुरस्कार  से सम्मानित करती है। यह अवार्ड उनके द्वारा नवलगढ राजस्थान में चलाई जा रही सामाजिक योजना - ‘‘बेटी पढ़ाओ - देश बढ़ाओं ‘‘ के लिए दिया गया है। यह मुहिम लड़कियों की पढाई के लिए ग्रामीण राजस्थान में जागरूकता फैलाने और समाज कल्याण के लिए समर्पित है। इसके  अलावा सुश्री वेदिका पोदार ने उन्हें  ट्रस्ट के द्वारा शुरू किये दूसरें सामाजिक पहलुओं के बारें में भी बताया जैसे कि ‘‘ वृक्ष लगाओ- भविष्य बचाओ‘‘, ‘‘स्वस्थ तन - स्वस्थ मन‘‘,‘‘स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत‘‘, पढे़ भारत -बढे़ भारत‘‘, ‘‘हमारे जवान -हमारी शान‘‘।  श्री सचिन पायलट ने सुश्री वेदिका को इस अवार्ड के लिए बधाई दी और ऐसी ही योजनाओं  को चलाने के लिए प्रेरित किया, प्रोत्साहन दिया और उनके द्वारा राजस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यो की सराहना की। 
श्री सचिन पायलट से मिलने पर सुश्री वेदिका पोदार ने कहा कि यह मौका उनके लिए बहुत ही गर्व की बात है कि उन्हें श्री सचिन पायलट से ना सिर्फ अपने बालिका शिक्षा , मानसिक स्वास्थ्य एवं दूसरें सामाजिक कार्यो के बारें में बताने का अवसर मिला बल्कि श्री सचिन पायलट से युवा सशक्तिकरण एवं अन्य राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार सुनने का अवसर मिला। सुश्री वेदिका पोदार का मानना है कि आज के युवा ही हमारे देश का भविष्य हैं और श्री पायलट द्वारा व्यक्त की गई विचारधारा उन्हें सही राह ढूंढनें में बहुत मदद करेंगी। 


Share This