रविवार, 29 मार्च 2020

लॉक-डाउन में पीड़ितों के सहायतार्थ खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा सामुदायिक रसोई

जयपुर-मानवता की सेवा में सदैव तत्पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ने मानव सृष्टि पर इतिहास में सबसे बड़ी विपदा ‘‘कोरोना वाइरस’’ की महामारी से पीड़ित जनता की मदद के लिए आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना के निर्णय पर संपूर्ण राष्ट्र में अपने राज्य कार्यालयों के माध्यम से सामुदायिक रसोई 30 मार्च 2020 से आरंभ करने का निर्णय लिया है। इस श्रृंख्ला में राजस्थान राज्य के निदेशक बद्रीलाल मीणा ने बताया कि राजस्थान राज्य के जयपुर कार्यालय के द्वारा कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण राष्ट्रीय आपदा के समय लॉक डाउन में गरीबों, जरूरतमंदों, माइग्रेट कर रहे लोगों के कल्याण के लिए सामुदायिक रसोई के माध्यम से प्रतिदिन भोजन के मुफत् पैकेट वितरित किये जायेंगे। 
इस तरह की विभागीय स्तर पर अपनी तरह की अपनी विशिष्ट शुरूआत करते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग अपने ध्येय - ‘‘कामये दुःख तप्तानाम् प्राणिनाम् आर्तिनाशम्’’ के अनुसार सर्वदा गरीबों, असहायों, जरूरतमंद लोगों के लिए उद्यत रहता है और जन-जन को रोजगार के अवसर मुहैया कराता रहता है। आज उनके पलायन को रोकना और उनको राहत प्रदान कराना हमारा सामाजिक कर्तव्य है।
आयोग के राज्य निदेशक बद्रीलाल मीणा के मार्गदर्शन में राजस्थान राज्य कार्यालय जयपुर द्वारा जनहित में जयपुर और आसपास के गांवों में गरीबों, जरूरतमंदों और माइग्रेट कर रहे लोगों को दिनांक 30 मार्च 2020 से प्रथत फेज में प्रतिदिन 500 भोजन के मुफ्त पैकेट वितरित किये जायेंगे।

Share This