पोदार शिक्षण समूह का वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान -अनूठी पहल



नवलगढ़
-स्थानीय पोदार शिक्षण संस्थाओं के समूह द्वारा सेठ जी.बी. पोदार महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट एवं एन.सी.सी. इकाइयों के तत्वाधान में ऑनलाइन सघन वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान लॉच किया गया। 

प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा के संदर्भ में बताया कि 1950 से भारत सरकार द्वारा दिनांक 01 जुलाई से 07 जुलाई तक निरंतर प्रति वर्ष आयोजित किए जाने वाले वनमहोत्सव के अवसर पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम के माध्यम से देश विदेश में रहने वाले पूर्व छात्र- छात्राओं को भी जोड़ने का प्रयास किया गया है। 

पोदार ट्रस्ट के अधिशाषी निदेशक श्री एम. डी. शानभाग के कर कमलों से लांच किए गए इस ऑनलाइन सघन वृक्षारोपण प्रेरणा अभियान के अंतर्गत संभागी 01, 04, और 07 जुलाई को प्रातः 06 से 07 एवं शाम 05 से 06 बजे के बीच अपने सुविधानुसार चयनित स्थान पर अपनी पसंद के पौधों का एक साथ वृक्षारोपण करेंगे पोदार ट्रस्ट अधिशाषी निदेशक श्री एम. डी. शानभाग ने बताया कि संभागियों को पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सरोकार के प्रति संवेदनशील और प्रेरित करने हेतु अभियान का ब्रांड स्लोगन “आओ धरा का करें श्रींगार”, “ वृक्षारोपण को करें साकार प्राण वायु के लिए न हो हाहाकार”, “ फिर न टूटे किसी का परिवार” रखा गया है। 

कार्यक्रम के प्रेरक और विज्ञान संकाय के डीन डॉ. के. बी. शर्मा के अनुसार पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता अभिव्यक्त करने की दृष्टि से आयोजित अभियान में संभागी 01 जुलाई को डॉ. दिवस के उपलक्ष्य में रोपित पौधों को कोरोना योद्धाओं और देश के वीर शहीद जवानों को समर्पित करेंगे और एक वर्ष तक रोपित पौधों की रक्षा करने के लिए सपथ भी लेंगे द्य डॉ. शर्मा ने बताया कि सोशल मीडिया और सेल्फी कल्चर के अत्यधिक प्रचलन के साथ-साथ अभियान में अत्यधिक संभागियों को जोड़ने दृष्टि से इसे ऑनलाइन रूप दिया गया है। 

कार्यक्रम संयोजक रसायन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. चेतन दाधीच ने बताया कि संभागी अभियान में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे और अपनी सहभागिता के प्रमाण के रूप में वृक्षारोपण करते हुए निर्धारित लिंक पर अभियान के स्लोगन के साथ सेल्फी प्रेषित करेंगे। 

प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि इस वृक्षारोपण अभियान में पोदार शिक्षण संस्थाओं के नियमित एवं पूर्व छात्र- छात्राएँ तथा कार्यरत कर्मचारियों, अधिकारियों और प्रबंधन समिति के परिवार के सम्मानित सदस्यों के अतिरिक्त पर्यावरण संरक्षण के प्रति रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति, संस्था या समूह निर्धारित नियमों के साथ सहभागी हो सकते हैं। 

पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन कांतिकुमार आर पोदार व पोदार ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार की हमेशा से  यही सोच रही है कि वर्षा ऋतु में सभी को आधिकाधिक वृक्ष लगाने चाहिए जिसमे पर्यावरण संरक्षण हो सके। 


Share This