बुधवार, 17 जनवरी 2018

न्यायालय सुनवाई कक्ष मे दिन दहाड़े अज्ञात हमलावरो द्वारा की गई फायरिंग में हिस्ट्रीशिटर की मौत व दो घायल

सादुलपुर (ओमप्रकाश)। न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण में पेशी भुगताने आये तहसील के हिस्ट्रीशिटर पर न्यायाधिश के कक्ष मे घूसकर अज्ञात हमलावरों द्वारा की गई फायरिंग में तीन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये जिन्हे उपचार के लिए हिसार रेफर किया गया तो बीच रास्ते में हिस्ट्रीशिटर अजय जैतपुरा की मौत हो गई। अज्ञात हमलावरो द्वारा अंधा धूंध फायरिंग कर घटना को अंजाम देने के बाद जब बाहर निकले तो दो हमलावर दोनो हाथो में पिस्टल लिये हुए फायरिंग करते हुए कोर्ट परिसर के पिछे जेल परिसर की ओर निकल गये। इस फायंरिग के दोरान कोर्ट पूरे कोर्ट परिसर में अफरा-तफरी मच गई तथा दहसत मे आये लोगो ने इधर-उधर छिपकर जान बचाई। घटना के बाद पुलिस अधिक्षक राहुल बाहरठ के नेतृत्व में आस-पास के सभी थानो की पुलिस ने घटना स्थल पर पहूॅचकर मौका  स्थिती का निरिक्षण कियां। ज्ञात रहे की अजय जैतपुरिया के खिलाफ पिलानी, हमीरवास, राजगढ, हरियाणा सहित अनेक थानो में हत्या, लूट, फिरोती, हत्या का प्रयास व शराब तश्करी व अन्य 43 मामले दर्ज है।

  यह था मामला-
हमीरवास थाना क्षैत्र के हिस्ट्रीशिटर अजय जैतपुरा अपने साथियो के साथ न्यायालय अपर जिला एवं सेशन न्यायाधिश तथा सिविल न्यायालय कनिष्ठ खण्ड में बुधवार दोपहर को पेशी भुगताने आया था। एडीजे कोर्ट में पेशी निपटाकर जैसे ही वह सिविल न्यायालय कनिष्ठ खण्ड मे पेशी भुगताने गया ओर इजरास में प्रवेश कर फाइल पर हस्ताक्षर कर रहा था उसी दोरान अज्ञात दो हमलावरो ने उस पर तोबड़तोड़ फायरिंग शुरू करदी जिससे अजय जैतपुर व उसका साथी थिरपाली छोटी निवासी संदीप गुर्जर गम्भीर रूप से घायल हो गये तथा वहां खड़े एडवोकेट रतनलाल प्रजापत के छरे लगने से वह भी घायल हो गया। उक्त तीनो घायलो को  अजय जैतपुरा के साथी व उसके वकिल जितेन्द्र सहारण गाड़ी में डालकर यहा के एक निजी अस्पताल मे लेकर गये। जहां से उन्हे हिसार रेफर कर दिया मगर अजय जैतपुरा की बीच रास्ते मे ही मृत्यू हो गईं तथा दोनो अन्य घायलो का उपचार जारी है। 

कोर्ट परिसर में फैली दहसत-
 अज्ञात युवा हमलावरो ने फायरिंग करते हुए जिस अन्दाज में वे आराम से चलते हुए गये इससे कोर्ट परिसर में बैठे सभी वकिलो व अधिकारियो में दहशत फैल गई तथा लोग चर्चा करते रहे कि जब न्यायालय के सुनवाई कक्ष में घूसकर हमलावरो ने फायरिंग करदी तो आम फरीयादी व अधिकारी कैसे सुरक्षित रहे सकते है। लोगो  में वकिलो में हमलावरो की सख्या को लेकर भी चर्चाए होती रहीं किसी ने हमलावरा की संख्या सात बताई तो किसी ने चार बताई।
घटना के बाद कोर्ट परिसर बना पुलिस छावनी-पुलिस ने जब्त किये खाली खोखे व खंगाली सीसीटीवी फुटेज
 घटना के तत्काल बाद सूचना पर पहूॅचे थानाधिकारी भगवान सहाय मीणा, उपखण्ड अधिकारी सुभाष भड़िया ने घटना स्थल का  मौका निरिक्षण कर सभी सड़क मार्गो पर नाकाबंदी करवाकर आस-पास के सभी थानो सहित सीमावृति हरियाणा पुलिस को भी सूचना दी। इसके बाद घटना स्थल पर पहूॅचे अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक राजेन्द्र मीणा, उप पुलिस अधिक्षक सुरेश जागिड़ भी मय पुलिस दल के पहूॅचे तथा जिला पुलिस अधिक्षक राहुल बाहरठ भी शाम को आस-पास के थानो ंकी पुलिस के साथ घटना स्थल पर पहूॅचे तथा घटना स्थल का मौका निक्षिण किया तथा इस दौरान पूरा कोर्ट परिसर पुलिस छावनी मेे तबदील हो गया। वही पुलिस ने घटना स्थल से एक दर्जन के लगभग खाली कारतूस व मैगजिन बरामद की तथा शायद एक हमलावर का कोट भी न्यायालय सुनवाई कक्ष मे ंपड़ा मिला तथा पुलिस ने कोर्ट परिसर के बाहर लगे कैमरो की सीसीटीवी फुटेेज भी देखी जिसमे दो हमलावर हाथों में पिस्टल लिये फायरिंग करते हुए दिखाई दे रहे थे।
 वकिलो ने पुलिस अधिक्षक से की पुलिस सुरक्षा की माॅग-
 मौका निरिक्षण कर रहे जिला पुलिस अधिक्षक बारहठ से बार एसोशिएसन के सभी वकिलो ने मिलकर सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाकर रोष प्रगट करते हुए कहा कि जब न्यायालय परिसर में ही अपराधी बेखोफ होकर दिन दहाड़े फायरिंग कर गयेे तथा इससे पूर्व भी दो बार न्यायालय परिसर में फायरिंग की घटना होने पर यहां पुलिस चैकी स्थिापित की गई थी उसे भी हटा दिया गया। इसलिए यहां पुनः पुलिस चैकी स्थापित की जावें। जिस पर जिला पुलिस अधिक्षक ने तत्काल ही कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। तारानगर विधायक जयनारायण पूनिया को घटना की जानकारी मिलने पर उन्होने भी मौका निरिक्षण कर घटना की कड़े शब्दो में निंदा की।





Share This