बुधवार, 17 जनवरी 2018

रामकृष्ण मिशन पहुंचा हिमालय का अमृत कलश

खबर - जयंत खांखरा
खेतड़ी -वर्षों से पेयजल समस्या से जूझ रहे खेतड़ी वासियों को हिमालय का मीठा पानी मिलने जा रहा है। जिसका शुभारंभ वैदिक परंपरा के अनुसार मंगल कलश में भरकर उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु, सहायक अभियंता जलदाय विभाग योगेंद्र मीणा, कनिष्ठ अभियंता पवन कुमार शर्मा नें खेतड़ी के रामकृष्ण मिशन आश्रम के महाराज जितेंद्रानंद तथा हितकरानंद को दे कर  स्वामी विवेकानंद के गुरु रामकृष्ण परमहंस तथा माता शारदा देवी के चरणों में अर्पित किया। वासु ने बताया कि काफी समय से क्षेत्र में पानी की समस्या थी जिसको लेकर कुंभाराम नहर परियोजना का काम निरंतर चल रहा था। पिछले आठ 10 दिन से खेतड़ी में पानी पहुंच चुका था लेकिन टंकियों और लाइनों की सफाई और पानी की गति जलदाय विभाग द्वारा चेक की जा रही थी जिसका पानी बुधवार को खेतड़ी क्षेत्र में सप्लाई होना था इसी कड़ी में बुधवार को वैदिक परंपरा के अनुसार हिमालय का मीठा पानी कलश में भरकर रामकृष्ण मिशन आश्रम में भेंट किया गया है। सहायक अभियंता योगेंद्र कुमार मीणा का कहना है कि विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रजत कुमार मिश्रा जब खेतड़ी आए थे तब उन्होंने यह कहा था कि जब भी कुंभाराम नहर परियोजना का जल खेतड़ी में आए तब पहला जल का पात्र रामकृष्ण मिशन में भेंट किया जाए क्योंकि खेतड़ी एक ऐतिहासिक भूमि है ।यह स्वामी विवेकानंद की कर्म स्थली भी है। साथ ही मीणा ने बताया कि अब क्षेत्र में पेयजल की कोई समस्या नहीं रहेगी शुरुआत में 1 दिन छोड़कर एक दिन पानी आएगा उसके बाद निरंतर पानी आने लगेगा और खेतङी  वासियों को प्रचुर मात्रा में हिमालय का मीठा पानी मिलेगा विभाग द्वारा सभी उपभोक्ताओं को यह सूचित किया जाता है कि जल्द से जल्द अपने नल के कनेक्शनों में मीटर लगवाएं और टेपिंग करें पानी को व्यर्थ न बहाएं। बुधवार बृहस्पतिवार को वार्ड नंबर छह में बनी शास्त्री वाली टंकी और साईं बाबा के पास वाली टंकी तथा झोझु धाम के पास वाली टंकी में पानी भरकर वार्डों में सप्लाई कर दिया जाएगा। शुरुआत के 1015 दिनों तक हो सकता है कि उपभोक्ताओं को थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़े थोड़ा बहुत मिट्टी और कचरा भी पाइप में आए लेकिन उसके बाद हिमालय का मीठा और फिल्टर वाटर क्षेत्र की जनता को मिलेगा।
शुरुआत में मिलेगा 31 गांव को पानी
उपखंड अधिकारी ने बताया कि शुरुआत के दिनों में कुल 31 गांव को पानी मिलेगा जिसमें खेतड़ी कस्बा और गोठड़ा भी शामिल होगा उसके बाद योजना के अनुरूप क्षेत्र के 85 गांवों को जोड़कर पानी सप्लाई की जाएगी और लगातार इसमें योजना बनाकर और भी गांव को जोड़ा जा रहा है जल्द से जल्द खेतड़ी क्षेत्र के 105 गांव में कुंभाराम नहर परियोजना का मीठा जल मिलेगा।
साधारण और हिमालय के मीठे पानी में अंतर

वर्षों से खेतड़ी में साधारण पानी की सप्लाई की जाती है जिसमें क्षेत्र के लोगों को फ्लोराइड युक्त  पानी मिल रहा था। जोकि नहाने और कपड़े धोने के उपयोग में आ सकता था पीने योग्य पानी नहीं था लेकिन अब जब हिमालय का मीठा पानी खेतड़ी वासियों को मिल रहा है तो हिमालय के मीठे पानी की खास बात यह है कि यह एक मिनरल वाटर है इसको फिल्टर करने की भी आवश्यकता नहीं रहेगी लोगों का स्वास्थ्य भी ईससे ठीक रहेगा अब क्षेत्र के लोगों को पैसों से फिल्टर पानी खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। इसका टीडीएस भी सामान्य रहेगा। साधारण पानी जो खेतड़ी में सप्लाई किया जाता था उसका टीडीएस बहुत ज्यादा अधिकता जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक था।
इनका कहना है
जुग जुग जियो नहर ल्याना वाला
वार्ड नंबर आठ निवासी भंवरी देवी

वार्ड नंबर 8 निवासी भंवरी देवी का कहना है कि मेरा विवाह आजादी से पहले खेतड़ी में हुआ था मैं फाजिल्का बंगला पाकिस्तान बॉर्डर के पास की रहने वाली हूं जब मेरा विवाह खेतड़ी में हुआ था तब यहां खेतड़ी ठिकाना की वजह से बहुत चहल पहल रहा करती थी लेकिन धीरे-धीरे सब उजड़ गया। जहां तक हिमालय के मीठे पानी की बात है तो मेरे मरने से पहले मुझे यह पानी पीने को मिलेगा तो बहुत ही अच्छी बात है जुग जुग जियो पानी लाने वाले उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु और डॉक्टर जितेंद्र सिंह।
 
इनका कहना है व्यापार मंडल उपाध्यक्ष सुधीर कुमार गुप्ता

क्षेत्र में कई वर्षों से पेयजल समस्या पर संकट गहराया हुआ था जिससे व्यापार भी ठप था और आसपास के इलाके में होने वाली खेती भी नहीं हो पा रही थी लेकिन अब उपखंड अधिकारी के अथक प्रयासों से लंबित चल रही योजना में तेजी पकड़कर खेतड़ी क्षेत्र को पानी दिया है तो क्षेत्र में किसानों के चेहरे भी खेलेंगे और व्यापार भी बढ़ेगा।

Share This