शनिवार, 24 मार्च 2018

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सुनी समस्याएं

नवलगढ़ -महिलाओं को सशक्त  बनाने के लिए मोरारका ई-लाईब्रेरी, नवलगढ़ व श्री राम मन्दिर मुकुन्दगढ़ में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ मोरारका फाण्उडेशन  द्वारा मीटिंग की गई। इस मीटिंग में मोरारका फाउण्डेशन  के डायरेक्टर मुकेश गुप्ता, जीएम श्रीमान् वर्धमान बापना, डीप्टी जीएम  सत्यवीर बेनीवाल, मैनेजर कोर्डिनेटर  अनिल सैनी,  विनोद देवी,  सरोज चैधरी तथा  सरोज सैनी एवं बड़ोदा ग्रामीण बैंक के लोन अधिकारी  रामनिवास सैनी, नगरपालिका, नवलगढ़ के सी.ओ  सुल्तान सैनी व नगरपालिका मुकुन्दगढ़ के सी.ओ.  जितेन्द्र, सहित अन्य अतिथिगण मौजूद रहे। मोरारका फाण्उडेशन  के डायरेक्टर मुकेश  गुप्ता ने बताया कि भारत एक प्रसिद्व देश  है जो प्राचीन समय से ही अपनी सभ्यता, संस्कृति, विरासत, परम्परा-धर्म और भौगोलिक विषेषताओं के लिए जाना जाता है जबकि दूसरी और ये अपने पुरूषवादी राष्ट्र के लिए भी जाना जाता है इसलिए महिलाओं को भी सषक्त होने के लिए अवसर प्राप्त होने चाहिए। मोरारका फाउण्डेषन पिछले 24 सालों से महिला सषक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करता रहा है। 
मोरारका फाउण्डेषन के डीप्टी जीएम श्रीमान् सत्यवीर जी बेनीवाल ने महिलाओं को रोजगार के साधनों के बारे में बताया। बड़ोदा ग्रामीण बैंक से श्रीमान् रामनिवास सैनी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिलने वाले मुद्रा लोन के बारे में व बैंक की अन्य योजनाओं को विस्तारपूर्वक समझाया तथा नगरपालिका, नवलगढ़ के सी.ओ. श्रीमान् सुल्तान सैनी ने भी स्वरोजगार योजना के तहत मिलने वाले लोन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।
मोरारका फाण्उडेषन के जीएम वर्धमान बापना जी ने महिलाआंे द्वारा किये जा रहे कार्यो में आने वाले समस्याओं को सुना और उन समस्याओं का समाधान करने के तौर तरीको की जानकारी दी।
मोरारका फाण्उडेषन ने अभी तक जिन भी स्वयं सहायता समूह को व व्यक्तिगत महिलाआंे को  बैंक से लोन करवाया है उसकी 100 प्रतिषत रिकवरी हुई है। मुद्रा बैंक लोन योजना के तहत महिलाओं को लोन दिलवाकर अनेक व्यवसाय जैसे- दुग्ध, किराणा स्टोर, ब्यूटी पार्लर, टिफीन सेन्टर, सिलाई सेन्टर आदि से जोड़कर स्वावलम्बी बनाने पर जोर दिया गया। इन दोनो मीटिंग में सैंकड़ों महिलाओं ने भाग लिया।
मोरारका फाउण्डेषन के मैनेजर कोर्डिनेटर  अनिल सैनी व  विनोद देवी और सरोज देवी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं तथा अतिथियों का धन्यवाद किया।



Share This