मंगलवार, 26 जून 2018

कुछ करने की तमन्ना को लेकर आयोजित हुआ अमृतम प्रकल्प

नवलगढ़ -प्रगतिशील युवा मंच नवलगढ़ द्वारा आज अमृतम प्रकल्प का शुभांरभ किया गया । मंच के प्रवक्ता अरुण जांगिड़ ने बताया की पाटोदिया अतिथि गृह चूना चौक में आयोजित अमृतम प्रकल्प कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी आंनद सिंह थे , कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता ओमप्रकाश मिन्तर रहे , विशिष्ठ अतिथि के रूप में रामकुमार सिंह राठौड़ , महेंद्र मिश्रा , द्वारकाप्रसाद सोनी व प्रगतिशील मंच के संयोजक योगेन्द्र मिश्रा थे । कार्यक्रम का शुभारम्भ भारत माता और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया । स्वागत भाषण देते हुए मंच के संयोजक योगेन्द्र मिश्रा ने अमृतम प्रकल्प के अतंर्गत किये जाने वाले कार्यो पर प्रकाश डाला , उन्होंने बताया मंच इस प्रकल्प में वरिष्ठजन और युवा पीढ़ी के बीच मंच एक सेतु के रूप में कार्य करेगा । जिसे इस वर्ष नवलगढ़ शहर तक सिमित रखा जायेगा । साथ ही इस मुहीम के अंतर्गत सभी वार्डो में से कुल 51 वरिष्ठजनों का चयन मंच करेगा , जिन्हें रजिस्ट्रेशन करके मंच द्वारा कार्ड दिया जायेगा साथ ही प्रत्येक वार्ड से कम से कम दो युवाओ को इन वरिष्ठजनों की जिम्मेदारी दी जायेगी । सरकारी सहायता अथवा अन्य किसी प्रकार की सहायता में ये युवा इनकी सहायता करैंगे , साथ ही इन वरिष्ठजनों की क्षमताओ के सही तरीके से उपयोग के लिए समय समय  पर संगोष्टि , रूचि अनुसार रचनात्मक कार्य , विशिष्ठ जन सम्मान समारोह करके , युवा और वरिष्ठजनों की सामूहिक कार्यशाला लगाकर मंच उन्हें आभास करवायेगा की आज भी समाज को वरिष्ठजनों की महती आवश्यकता है । 
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में बोलते हुए रामकुमार सिंह राठौड़ ने इस पहल को सराहनीय पहल बताया और कहा यदि आज का युवा कोई प्रण ले तो बदलाव निश्चित है , जरूरत है दृढ़ संकल्प की इसलिए युवाओ को इस मुहीम में आगे आना चाहिए । अतिथि के रूप में महेंद्र मिश्रा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा की हर अच्छे कार्य के लिए सकारात्मक विचार और व्यक्तियो की आवश्यकता होती है । इसलिए आज के युवा को इसका जिम्मा लेना चाहिए , वरिष्ठजन कोई बोझ नहीं है इनके पास अनुभव का अकूत खजाना है । अतिथि के रूप में द्वारका प्रसाद सोनी ने कहा कोई भी संस्था तभी जीवित रहती है जब हम उसके प्रति संकल्पित हो , युवा पीढ़ी को सोशल मिडिया को सही कामो में काम में लेना चाहिए । अपने अध्यक्षीय उदबोधन में वरिष्ठ अधिवक्ता ओमप्रकाश मिन्तर ने सबसे पहले मंच संयोजक मिश्रा को जन्मदिवस पर बधाई दी साथ ही कहा युवाओ को जन्मदिन पर इसी प्रकार के संकल्प लेने चाहिए जिससे युवाओ को नई दिशा मिल पाये साथ ही मुहीम को लेकर उन्होंने कहा की आज के आधुनिक युग में जँहा बच्चे बड़ो की नही सुनते उसमे मंच द्वारा ऐसी पहल समाज को एक नई दिशा देगी इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पुनीत कार्य में लगना चाहिए ।  मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए समाजसेवी आंनदसिंह ने कहा भारतीय संस्कृति में विश्व कल्याण की भावना है इसलिए मंच को चाहिए की इस मुहीम में जाति पाती , उंच नीच की भावना से ऊपर उठकर हर कार्यकर्ता काम करे , जिससे यह प्रकल्प खूब आगे बढ़े और अन्य लोग प्रेरणा लेकर आगे आये । 
साथ ही उन्होंने जरूरत पड़ने पर हर सम्भव मदद और मार्गदर्शन का भी आश्वासन दिया । कार्यक्रम में गायकार आशीष गुर्जर द्वारा शानदार देशभक्ति की कविता प्रस्तुत की गई । उसके बाद मंच के कार्यकर्ताओ ने मंच संयोजक योगेन्द्र मिश्रा के जन्मदिन पर केक काटा और बधाई प्रेषित की । युवा कार्यकर्ता विनीत घोड़ेला ने आये हुए अतिथियों और कार्यकर्ताओ का आभार जताया । कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान करके कार्यक्रम समाप्त किया गया । कार्यक्रम का सञ्चालन युवा कार्यकर्ता कमल पंवार ने किया । कार्यक्रम में अरविन्द शर्मा , विनीत घोड़ेला , पार्षद हितेश थोरी , पार्षद वासिद जींदरान, नदीम भाटी , डा राजेंद्र शर्मा , अनिल शर्मा , जगदीश जांगिड़ , अतुल मुरारका , जयराम जांगिड़ , आर सी शर्मा , विशाल पण्डित , यश मिश्रा केतन शर्मा , विनोद चौपड़ा , गौतम चनेजा , हितेश पाटोदिया , प्रकाश सैनी , दीपक बासोतिया , राजेश जैन , प्रीतम सैनी , शंकर सैनी आर्टिस्ट , सुरेश कुमार , सिद्धार्थ कच्छावा , सन्दीप जगुका , विजय कुमार सैनी , निहाल जांगिड़ , ,  कैलाश असवाल , फूलचंद चावला , युवा कार्यकर्ता विकास सैनी मिक्का , प्रमोद माहिच , राजेश कुमावत , अजित घोड़ेला , राजेश शर्मा सहित सैकड़ो की संख्या में युवा और वरिष्ठजन उपस्थित रहे ।



पंचायत पुजारी की ढाणी में आज प्रगतिशील युवा मंच के संयोजक योगेन्द्र मिश्रा के जन्मदिवस के अवसर पर युवा कार्यकर्ताओ ने वृक्षारोपण कर जन्मदिन मनाया और ईश्वर से उनकी सफलता और दीर्घायु की मंगल कामना की । इस अवसर  पर ओबीसी मोर्चा बसावा मंडल महामंत्री एवं वार्ड पंच पुजारी की ढाणी रामधन खटाना ने बताया वृक्षारोपण के लाभ और इस दिन को यादगार बनाने के लिए अपनी टीम द्वारा सहयोग से वृक्षारोपण कार्य करवाया गया इस मौके पर राजेंद्र गुर्जर शीशराम खटाना सीताराम इंद्राज सिंह सुरेंद्र सिंह सिंगनोर मातादीन महेश कुमार सरवन यादव आदि कई लोग मौजूद रहे ।



Share This