शनिवार, 5 जनवरी 2019

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक पुस्तकों का होगा निःशुल्क वितरण

खबर - विकास कनवा 
महाविद्यालयों में नियमित पढ़ाई के साथ-साथ रोजगारोन्मुखी शिक्षा पर भी रहेगा जोर
विभाग की 60 दिवसीय कार्ययोजना बनायी जाएगी, नवाचारों पर रहेगा जोर
जयपुर। उच्च शिक्षा के अतंर्गत महाविद्यालयों में अध्ययनरत 4 लाख विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। इसके लिए नियमित विद्यार्थियों का महाविद्यालय स्तर पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश में विद्यार्थियों को नियमित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान किए जाने पर भी विशेष जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार हो सकेंगे। इसके लिए उच्च शिक्षण संस्थाओं में बच्चों के खाली कालांश अथवा अतिरिक्त समय में कक्षाएं लगाकार उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी। इस दौरान विद्यार्थियों को विशेष व्याख्यानों के जरिए उनके व्यक्तित्व विकास, मानसिक दक्षता, गणित, अंग्रेजी में विशेष योग्यता के लिए विशेष तैयारी करवायी जाएगी।

श्री भाटी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को उच्च शिक्षा में अग्रणी बनाने के साथ ही यहां के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार प्राप्त करने में भी सक्षम बनाने में विश्वास रखती है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विभाग की 60 दिन की कार्ययोजना तैयार करे। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के साथ ही शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाए जाने पर विशेष जोर रहे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी 252 सरकारी कॉलेजों में उच्च शिक्षा क्षेत्र में नवाचारों पर भी राज्य सरकार का विशेष जोर रहेगा। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवरसिंह भाटी के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री वैभव गालरिया और आयुक्त श्री प्रदीप बोरड़ ने महाविद्यालयों में प्लेसमेंट के लिए अध्ययन के साथ-साथ विशेष तैयारियां करवाए जाने की योजना पर कार्य भी प्रारंभ कर दिया है। 


Share This