गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

नेशनल हेल्थ मिशन टीम को महात्मा गांधी चिकित्सालय में मिली खामियां, दूर करने के दिए निर्देश

खबर - पंकज पोरवाल 
निःशुल्क जांच व दवा योजना को परखा, वार्डों में पहुंच मरीजों से पूछा इलाज कैसा मिल रहा
भीलवाड़ा । महात्मा गांधी चिकित्सालय का गुरूवार को नेशनल हेल्थ मिशन के सलाहकार सोमेश सिंह ने निरीक्षण किया। देर रात्रि भीलवाड़ा पहुंचे सिंह ने सबसे पहले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.सी. जीनगर से मुलाकात की। उसके बाद वह पहले मातृ एवं शिशु इकाई और बाद में महात्मा गांधी चिकित्सालय पहुंचे। दोनों ही स्थानों पर उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, सफाई व्यवस्था, अस्पताल की सेवाओं से मरीज कितने संतुष्ट है इसके बारे में जानकारी ली। सिंह ने अस्पताल के सभी वार्डों व आउटडोर का भी निरीक्षण किया। कुछ कमियां पाई जाने पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसपी आगीवाल को इन्हे दूर करने के निर्देश दिए गए। सिंह के निरीक्षण से पहले अस्पताल प्रबंधन ने दोनों ही अस्पतालों में दौरा कर सभी विभागों में माकूल व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। यह टीम सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेकर एनएचएम के निदेशक डॉ. समित शर्मा को रिपोर्ट करेगी। सभी अस्पतालों की रैंकिंग तैयार की जाएगी। अव्वल रहने वाले अस्पताल को पुरस्कृत किया जाएगा। गौरतलब है कि रविवार से एनएचएम निदेशक डॉ. शर्मा के निर्देश पर 100 से अधिक राज्य स्तरीय अधिकारी पूरे प्रदेश में चिकित्सालयों का निरीक्षण कर रहे हैं। सिंह ने बुधवार को गुलाबपुरा, रायला, हुरड़ा चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय हैे कि कुछ समय पहले जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट भी इस गन्दगी को लेकर नाराजगी जता चुके है लेकिन हालात जस के तस ही है। इस दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चांवला, पीएमओ एस.पी.अगीवाल, डाॅ. राजेन्द्र लोढ़ा, नर्सिग उपअधीक्षक महेन्द्र सिंह राठौड़, नदंगोपाल शर्मा, लक्की ब्यावट सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे। 
साईकिल स्टैण्ड का होगा सुधार
महात्मा गांधी अस्पताल के साईकिल स्टैण्ड पर पार्किंग की अव्यवस्था को लेकर सिंह ने ठेकेदार कैलाश पटेल से भी समस्या पूछी तो उन्होंने जगह की कमी होना बताया। चार पहिया वाहनों के लिए तो कोई स्थान ही नहीं है। इस पर पार्किंग स्थल को पक्का और डबल मंजिल बनाने का सिंह ने आश्वासन दिया। 
हेल्प डेस्क की होगी स्थापना
 मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल में अब हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। कोई सुविधा नहीं मिलने इस डेस्क पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकेगी और अगर यहां सुनवाई नहीं होती है तो राज्य के हेल्प डेस्क नम्बर 104 पर शिकायत की जा सकती है। अगर वहां कोई शिकायत पहुंचती है तो अधिकारियों से जवाब तलब हो सकता है।

राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और मरीजों को सुविधाएं देने के लिए तत्पर है:  सोमेश सिंह
 टीम के प्रभारी सोमेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और मरीजों को सुविधाएं देने के लिए तत्पर है लेकिन टीम ने महात्मा गांधी अस्पताल में कई खामियां पाई है जिन्हें दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए है। जांच के दौरान अस्पताल में आउटडोर परिसर में गन्दगी पाई गई है। 

Share This