मंगलवार, 2 जुलाई 2019

पेड़ों की देखभाल के लिए चूरू में ये होगा बड़ा काम

खबर - पियूष शर्मा 
तैयार होगा गोदनामा
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पर्यावरण सुरक्षा कार्यक्रम ’रन फोर वन’ के प्रत्येक प्रतिभागी को मिलेगा प्रमाण पत्र, डीजे अय्यूब खान ने बैठक में दिए अधिकाधिक सहभागिता के निर्देश 
चूरू। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की पहल पर 7 जुलाई को जिला मुख्यालय पर होने वाली रैली मेंं सफलतापूर्वक दौड़ पूरी करने वाले हर प्रतिभागी को प्रमाण पत्र के साथ एक पौधा दिया जाएगा। दौड़ में भाग लेने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ को गोद लेने तथा पंजीयन के लिए एक आवेदन फॉर्म देना होगा।

रैली की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सेशन न्यायाधीश अय्यूब खान ने अपने कक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक प्रतिभागी को देने के लिए पौधे तैयार रखें एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त से भी रैली के संबंध में पेयजल एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और कहा कि आयोजन के लिए अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं स्टाफ को पाबंद करें। उन्होंने बताया कि पौधे को गोद देने के पीछे उद्देश्य है कि लोग अपने लगाये पौधे से भावनात्मक रूप से जुड़ें और उसके पेड़ बनने तक उसकी समुचित देखभाल करें।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राजेश कुमार दड़िया ने बताया कि पर्यावरण की सुरक्षा एवं आम व्यक्तियों को पौधे लगाने के लिये प्रेरित करने एवं पौधा गोद लेने के उद्देश्य से 7 जुलाईको प्रातः 6 बजे से ’रन फोर वन’ जागरूकता दौड़ का आयोजन इन्द्रमणी पार्क (धर्मस्तूप) से नेचर पार्क, चूरू तक किया जाएगा। दौड़ में विद्यार्थी, खिलाड़ी, आमजन, पुलिसकर्मी, अधिकारी, कर्मचारी, स्काउट्स, एनसीसी कैडेटस आदि भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जागरूकता दौड़ में 15 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं।

एडीएम रामरतन सौंकरिया ने रेंजर एवं नगर परिषद कमिश्नर सहित सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे सौंपे गए दायित्वों का समुचित निर्वहन करें और अधिक से अधिक लोगों को रैली से जोड़ें। बैठक में अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश रंजना सर्राफ, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेश कुमार, डीवाईएसपी सुखविन्द्र पाल सिंह, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश फगेड़िया, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष बजरंगलाल शर्मा, जिला खेल अधिकारी ईश्वरसिंह लाम्बा, आयुक्त अभिलाषा सिंह, प्ृथ्वीसिंह, रेंजर घनश्यामसिंह, पीआरओ कुमार अजय, एडीईओ सांवरमल गुर्जर, सोहन लाल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे। 

Share This