रविवार, 19 जनवरी 2020

पोदार काॅलेज में विज्ञान प्रदर्शनी एवं शैक्षणिक मेला 2020 का समापन समारोह

नवलगढ़: सेठ जी.बी. पोदार महाविद्यालय नवलगढ़ में तीन दिवसीय चतुर्थ विज्ञान प्रदर्शनी  एवं शैक्षणिक मेला 2020 के अंतिम चरण तीसरे दिन के कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डवलपमेंट आॅफिसर भारतीय जीवन बीमा निगम, सीकर से  भगवान सिंह झूरिया रहे। मुख्य अतिथि महोदय के साथ दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के अधिशाषी  अधिकारी श्री एम.डी. शानभाग जी, सचिव प्रो. एम.सी. मालू, डाॅ. वी.एस.शुक्ला, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह एवं उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद सैनी ने भी विज्ञान प्रदर्शनी  एवं शैक्षणिक मेले का अवलोकन किया। श्री भगवान सिंह झूरिया ने कहा कि ‘‘इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के द्वारा लगाये गये माॅडल्स, नवाचार से ओतप्रोत है जो वाकई सराहनीय हैं। मैं पोदार महाविद्यालय को इस प्रदर्शनी के लिये मैं साधुवाद देता हूँ।’’

नवलगढ़ शहर के गणमान्य नागरिकगण एवं विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं से सम्बद्ध पत्रकार बंधुगण भी समारोह का हिस्सा रहे। विज्ञान प्रदर्शनी एवं शैक्षणिक मेले में सीकर एवं झुन्झुनू शहर के कई स्कूल के विद्यार्थियों ने अधिकाधिक संख्या मंे भाग लिया। प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि इनमें ग्रामीण बाल विकास उ.मा.वि., बुगाला, डी.वी.पी. स्कूल, नवलगढ़, ज्ञानदीप स्कूल, मुकुदगढ़ मंडी, श्री श्याम विद्या निकेतन, डूण्डलोद, न्यू इण्डियन स्कुल, नवलगढ़, रा. उ. मा. स्कूल, बिरोदी, शेखावाटी निकेतन खिरोड़, सुर्जन वल्र्ड सी. सै. स्कूल झाझड़, रा. उ. मा. स्कूल, बिरोल, बिरोदी भगेरा के स्कूल सैक्ससरिया स्कूल एवं कानोडिया काॅलेज, नवलगढ़ काॅलेज, मुकुन्दगढ़ इत्यादि ने विज्ञान प्रदर्शनी एवं मेले का भ्रमण एवं अवलोकन किया। प्रदर्शनी में लगे माॅडल्स को देखकर विद्यार्थियों के चेहरे पर बेहद ख़ुशी के भाव नजर आ रहे थे।
 विभिन्न स्कूल एवं पोदार महाविद्यालय के विद्यार्थियों के बच्चों ने मेला परिसर में सांस्कृतिक रंगारंग प्रस्तुतियां दी। स्त्री रोग विशेषज्ञ  डाॅ. पायल चौधरी  ने भी बालिकाओं को परामर्श  देते हुये अपनी सेवाएं प्रदान की। नवलगढ़ शहर से पधारे हुये बाशिंदो  एवं विभिन्न स्कूलों से पधारे हुये व्याख्याताओं एवं विद्यार्थियों के द्वारा सराहना व्यक्त की गई। उपस्थित दर्शकगणों  में विद्यार्थियों की प्रतिभा चर्चा का विषय बनी रहीं।
प्राचार्य महोदय द्वारा बताया गया कि इस तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी एवं शैक्षणिक मेले में विभिन्न राजकीय एवं निजी स्कूल के लगभग 42 स्कूलों के पांच हजार दो सौ साठ विद्यार्थियों, व्याख्याताओं ने लाभ प्राप्त किया। समापन समारोह की अंतिम कड़ी के अन्तर्गत स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्टाॅल मालिकों को प्रोत्साहित सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नवलगढ़ के प्रतिष्ठित एडवोकेट, व्यवसायी महाविद्यालय के पूर्व छात्र श्रीकांत मुरारका रहे। सचिव प्रो. एम.सी. मालू ने कहा कि संसाधन तो बहुत है पर हमारे महाविद्यालय के द्वारा हमेशा  इन संसाधनों का उपयोग कर विद्यार्थियों की रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाता रहा है। आज की यह प्रदर्शनी भी इसी कड़ी में एक प्रयत्न रहा हैं जिससे विद्यार्थियों, प्रवक्ताओं में ज्ञान एवं नवीन उत्साह का संचार होगा। कुछ कमियां भी रही है तो उसे आगामी कार्यक्रम में सुधारने का सबक भी मिलेगा। हमारा महाविद्यालय किसी विश्वविधालय से कम नहीं है आगे भी स्वर्णिम मुकाम हासिल करने हैं।

मुख्य अतिथि महोदय ने कहा कि ‘‘पोदार परिवार की देन यह रही है कि उन्होंने शेखावाटी अंचल में शिक्षा का बीज बोया जो आज एक वटवृक्ष बन कर तैयार हो गया है। दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट द्वारा स्थापित इस महाविद्यालय की ख्याति न केवल शेखावाटी में बल्कि विदेशों  में ख्यातिनाम दे रही है। यहां के व्याख्यातागण भी शिक्षा के साथ-साथ एवं विद्यार्थियों में संस्कार देते आये हैं। अन्त में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ सत्येन्द्र सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।
पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन कान्तिकुमार आर. पोदार व ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने इस चतुर्थ विज्ञान प्रदर्षनी एवं शैक्षणिक मेले में उनके द्वारा प्रदर्शित  किए गए माॅडलों पर बधाई एवं शुभकामनाएंे प्रेषित कर इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही का कि पोदार ट्रस्ट ऐसे आयोजनों के लिए विद्यार्थियों को एवं काॅलेज को संसाधनों की कमी नहीं आने देगा और विद्यार्थियों के ज्ञानवर्द्धन के लिए पूरा सहयोग करता रहेगा। यह विज्ञान प्रदर्शनी दूसरे विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायी रहेगी।

Share This