शुक्रवार, 5 जून 2020

प्रदेश के सभी गाँवो का होगा ये !

खबर -रोशन दूत  
राजस्थान के समस्त 46 हजार 543 गांवों की आबादी का ड्रोन सर्वे से तैयार किया जायेगा रिकॉर्ड एवं मानचित्र
-उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट

-प्रदेश के समस्त 46,543 गांवों की आबादी का ड्रोन के माध्यम से सर्वे
-आगामी दो वर्षों 2021-22 एवं 2022-23 रिकॉर्ड तैयार
-सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेंगे

जयपुर। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि प्रदेश के समस्त 46,543 गांवों की आबादी का ड्रोन के माध्यम से सर्वे कर ग्राम मानचित्र तैयार किया जायेगा साथ ही भारतीय सर्वेक्षण विभाग एवं राजस्थान सरकार की सहभागिता से प्रदेश के समस्त गांवों की आबादी क्षेत्र का ड्रोन तकनीकी के माध्यम से सर्वे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी दो वर्षों 2021-22 एवं 2022-23 में होने वाले इस सर्वे में गांव के समस्त मकान मालिकों के स्वामित्व रिकॉर्ड तैयार किये जायेंगे। पायलट ने कहा की इस सर्वे के माध्यम से गांवों की आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति एवं परिसम्पत्ति रिकॉर्ड को अद्यतन किया जा सकेगा, सम्पत्तियों का वैध रिकार्ड तैयार होगा तथा सम्पत्ति मालिकों को सम्पत्ति कार्ड जारी किये जायेंगे। इससे आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति सम्बंधी विवादों में कमी आयेगी तथा ग्राम पंचायत विकास योजना बेहतर तरीके से तैयार करने में मदद मिलेगी।

पायलट ने बताया कि इस सर्वे में व्यक्तिगत सम्पत्तियों का सर्वे एवं रिकॉर्ड तैयार करने के साथ-साथ सामुदायिक परिसम्पत्तियों जैसे कि ग्रामीण सड़के, तालाब, नहर, खुली जगह यथा पार्क, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र आदि का भी सर्वे किया जाकर नक्शे तैयार किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग तथा राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) किया जायेगा।

पायलट ने बताया कि प्रदेश में ग्राम सभाओं के माध्यम से इस योजना तथा इससे होने वाले लाभ के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा तथा योजना के क्रियान्वयन में सहयोग के लिए ग्रामीणों को संवेदनशील बनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना से तैयार होने वाले रिकार्ड एवं मानचित्र ग्राम पंचायत, तहसील, जिला एवं राज्य स्तर पर उपलब्ध होंगे तथा इसके लिए तैयार किये गये सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेंगे तथा नियमित रूप से अपडेट किये जायेंगे।


एसओपी में कहा गया कि होटल और आथित्य सेवाओं को आगंतुक की यात्रा और चिकित्सा स्थिति का उचित रिकॉर्ड सुनिश्चित करना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि होटलों में सामान को कमरे में पहुंचाने से पहले संक्रमणमुक्त किया जाना चाहिए. आगंतुकों और कर्मचारियों के बीच रूम सर्विस के लिए फोन पर बात होनी चाहिए. 

Share This