मंगलवार, 27 अक्तूबर 2020

कमलेश तेतरवाल की कलम से -बचपन की यादें फिर ताजा


आज अचानक बचपन की यादें दिमाग में ताजा हुई।जिंदगी भी एक मेला है। 

ग्रामीण क्षेत्र में लोक देवता गोगा जी, रामदेव जी, राय माता जी के मेले भरते हैं। हम भी बचपन में मेले में बहुत शौक से जाया करते थे।मेलों में छोटी-छोटी मीठी चीजें,मूंगफली, आइसक्रीम,केले खाना,लाल शर्बत पीना,गुब्बारे,बांसुरी खरीदना और फिर पान खाकर कुश्ती अखाड़े की और बढ़ना।

इन मेलों में मुख्य आकर्षण होता था कुश्ती दंगल। 

अखाड़ा शुरू होते ही दौड़ कर उधर जाते थे और बड़े लोगों के पैरों में फंसते हुए कैसे भी आगे पहुंच कर मोर्चा लेते थे जहां से आराम से देख सकें या कोई जानकर ऊंट वाले से लिफ्ट लेकर देखते थे।

शुरू में कुछ कुश्तियां बराबरी के पहलवानों के बीच होती थी और उसके बाद जिस का सबको इंतजार होता था एक बड़ा पहलवान आकर अखाड़े में चक्कर लगाते हुए एक नंबर की छुट्टी की घोषणा करता था। इसका का अर्थ यह था कि वहां खुली चुनौती देता कि उससे कोई भी पहलवान कुश्ती लड़ सकता है। यह मेले की सबसे शानदार और आकर्षक कुश्ती होती थी। लेकिन कई बार इन बड़े पहलवानों के सामने कोई नहीं आता था। ऐसा पहलवान बिना विरोध के अखाड़े से विजेता घोषित किया जाए इस बात को रोकने के लिए कोई भी बेमेल नकली पहलवान अचानक भीड़ में से निकलता और हाथ मिलाकर उस पहलवान की चुनौती को स्वीकार करता ।

दोनों पहलवान कुश्ती के लिए तैयार होते, अखाड़े के एक दो चक्कर लगाते फिर जैसा सबको पता ही होता था नकली पहलवान हाथ मिला के हार स्वीकार कर लेता और हाथ जोड़ कर अखाड़ा छोड़ देता था और असली पहलवान को विजेता घोषित कर दिया जाता।

पिछले पंद्रह दिनों से कोरोना पहलवान ने हमारे यहां भी ऐसा ही किया,हाथ मिलाया,चक्कर लगाए और आज हाथ जोड़ कर हार स्वीकार कर ली बेचारे ने और अखाड़ा छोड़ दिया।


 इस अवधि में पीएमओ कालेर जी, डॉ कपिल जी सिहाग,बीसीएमओ झुन्झुनू डॉ मनोज जी डूडी,बीसीएमओ मलसीसर डॉ अभिषेक,डॉ नेहा चौधरी, डॉ संजीव कुलहरि, बीडीके के भूपेंद्र जी,विनोद जी डांगी का सकारात्मक सम्बलन व शुभचिंतकों की शुभकामनाएं बेस्ट मेडीसिन व भविष्य की वैक्सीन साबित हुई।

पर सुनो,,,

अगर आप स्वस्थ व मस्त हो और मानसिक स्तर पर मजबूत तो इससे कमजोर बीमारी नही है।

अगर आप व्यायाम,वाकिंग, शुद्ध खानपान में लापरवाही करते हो तो इससे पाजी रोग नही है।


💐शुद्ध खाएं,शुद्ध पियें।

स्वस्थ रहे मस्त जियें।💐


Share This