शनिवार, 17 जुलाई 2021

नवलगढ में बनने जा रहा है प्रथम अटल टिंकरिंग लैंब


नवलगढ़ -
दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट द्वारा संचालित पोदार जी.पी.एस. में भारत सरकार नीति आयोग के अन्तर्गत अटल इनोवेशन मिशन  के तहत अटल टिंकरिंग लैब का निर्माण होगा। यह लैंब नवलगढ का पहला अटल टिंकरिंग लैब होगा। भारत सरकार द्वारा लैब विकास के लिए पूरे देश  की 7200 से अधिक संस्थाओ को चिन्हित किया गया है। इनमें से एक पोदार जीपीएस स्कूल भी शामिल है। मिशन  का उद्धेष्य युवाओ में वैज्ञानिक मनोवृति व जिज्ञासा प्रवृति को विकसित करना है। इस मिशन  द्वारा ‘अटल टिंकरिंग लैब’ मे युवाओं के मस्तिष्क मे उभर रहे विचारों को मूर्त रूप देने के लिए अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा।

पोदार ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार का मानना है कि ‘अटल टिंकरिंग लैब’ बच्चों के 21 वीं सदी में जरूरी स्किल्स से मुखातिब होने का मौका प्रदान करेगी एवं स्कूल शिक्षा  से ही उन्हें प्रोफेशनल , पर्सनल स्किल्स व युवा वैज्ञानिक बनाने मे महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करेगी। इसके माध्यम से देश  के युवाओं का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान बन सकेगी। इस लैब STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनियरिंग, मैथ्स) के माध्यम से प्रोफेशनल  एवं स्किल्ड युवा पीढी तैयार होगी। यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि नवलगढ में पहला लैब बनने जा रहा है जिससे नवलगढ के युवाओं को इस लैंब से लाभ मिलेगा।

पोदार ट्रस्ट के चेयरमेन श्री कान्ति कुमार आर. पोदार व ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने अटल टिंकरिंग लैब के लिए पोदार जी पी एस स्कूल नवलगढ के चयन को गर्व का विषय बताया तथा सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों को शुभकामनाएं प्रेषित की।




Share This