सोमवार, 10 जनवरी 2022

पोदार महाविद्यालय में विश्व हिन्दी दिवस का आयोजन ।



नवलगढः
पोदार महाविद्यालय परिसर में विश्व  हिन्दी दिवस का आयोजन विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक मनाया। जिसमें हिन्दी विभाग के डॉ अनिल शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि विश्व  हिन्दी दिवस प्रति वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है।पहले विष्व हिन्दी सम्मेलन का उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी ने किया था। 1975 से विभिन्न देशों  जैसे मॉरिशस , यूनाइटेड किंगडम, त्रिनिदाय और टोलेगो, संयुक्त राज्य अमेरिका ने विश्व  हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया था।  10 जनवरी 2006 को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह  द्वारा विश्व  हिन्दी दिवस मनाया था और तब से इसे वैश्विक  भाषा के रूप में प्रचारित करने के लिए 10 जनवरी को  विश्व  हिन्दी दिवस मनाने का संकल्प लिया । विद्यार्थियों ने इस अवसर स्लोगन लिखकर पोस्टर बनाए व हिन्दी भाषा के प्रचार का संकल्प लिया।भूगोल विभाग के प्रो शांति लाल जोशी  ने विद्यार्थियों को व्यावहारिक जीवन में अपनाने के लिए प्ररित किया।

दी आनन्दी लाल पोदार ट्रस्ट के उपाध्यक्ष श्री राजीव के पोदार एवं ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार ने संदेश  दिया कि इस प्रकार के आयोजनों से राष्ट्रीय चरित्र में वृद्धि  होती है और विद्यार्थियों को सीखने का अवसर मिलता है। निदेशक  एमडी शानभाग एवं पोदार कॉलेज प्राचार्य डॉ सत्येन्द्र सिंह, अकादमिक निदेशक  डॉ के बी शर्मा, उप प्राचार्य डॉ विनोद सैनी  ने विद्यार्थियों को इस अवसर पर विष्व हिन्दी दिवस की बधाईयॉ दी।

आयोजन में कला वर्ग के स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया व हिन्दी भाषा को अधिकाधिक उपयोग करने का संकल्प दोहराया।


Share This