गुरुवार, 21 अप्रैल 2022

स्वास्थ्य मेले में जरूरतमंद लोगों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ : विधायक धर्मेन्द्र मोची


आमजन को हर योजना के बारे में दी जा रही है जानकारी : डॉ. नवनीत शर्मा

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण अवश्य करवाएं : एसडीएम रणजीत बिजारणियां

हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को पीलीबंगा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। मेले का शुभारंभ विधायक धर्मेन्द्र मोची किया। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, एसडीएम रणजीत बिजारणियां, तहसीलदार विनोद गोदारा, बीसीएमओ डॉ. मनोज अरोड़ा, सीडीपीओ मंजू भादू, डीपीएम श्रीमती रचना चौधरी, डीएनओ सुदेश जांगिड़, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा, डीएसी संदीप कुमार, आरबीएसके सहनोडल कुसुमलता, बीपीएम राकेश जोशी, प्रजापति ब्रह्मकुमारी रानी बहनजी, एएनएम एसोसिएशन अध्यक्ष निशा शर्मा सहित खण्ड पीलीबंगा के समस्त डॉक्टर्स, एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

विधायक धर्मेन्द्र मोची ने शिविर में दी जा रही सेवाओं की स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर विधायक धर्मेन्द्र मोची ने कहा कि स्वास्थ्य मेलों में आमजन का उत्साह देखने को मिल रहा है। यहां एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थ्य सुविधाएं एवं योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित राज्यस्तर के चिकित्सकों से टेली कंसल्टेंसी के जरिए मरीज लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आमजन अधिक से अधिक संख्या में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत हो, ताकि जरूरत के समय जरूरतमंद व्यक्ति को 10 लाख रुपए तक का इलाज नि:शुल्क मिल सके। आयुष्मान भारत के तहत भी आमजन को नि:शुल्क इलाज रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाले सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले और कोई भी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित न रहे। विधायक धर्मेन्द्र मोची ने दिव्यांगों को सर्टीफिकेट भी प्रदान किए।

उपखण्ड अधिकारी रणजीत बिजारणियां ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में यदि कोई जरूरतमंद 850 रुपए भी वहन नहीं कर सकता, तो वह प्रशासन या चिकित्सा अधिकारियों को इसकी जानकारी दें। पीलीबंगा क्षेत्र में अनेक भामाशाह हैं, जो जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि उनके परिजनों ने भी इस योजना में पंजीकरण करवाया हुआ है, इसलिए आप भी जल्द से जल्द इसमें पंजीकृत हों। उन्होंने कहा कि पीलीबंगा क्षेत्र चिकित्सा सेवा मुहैय्या करवाने में हमेशा अव्वल रहा है और यहां के डॉक्टर्स हमेशा जनसेवा के लिए तैयार रहते हैं।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पीलीबंगा के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। स्वास्थ्य मेले में आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई एवं आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूक किया। शिविर में उपस्थित कार्मिकों द्वारा बीमारियों के उपचार व रेफरल सहित दिव्यांगजनों को सर्टिफिकेट बनाकर दिए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य मेले में टेली मेडिसीन के जरिये आमजन को बीमारियों का परामर्श और उपचार दिया गया। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण किया गया। कोविड टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, हडडी रोग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। मेले में आंखों, दांतो के चेकअप, टीबी व चर्म रोगों का उपचार एवं परामर्श, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, शुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा, परिवार कल्याण सेवाओं और उपयोग की काउंसलिंग, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा साथ ही केशलेस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में उपस्थित अन्य वक्ताओं ने अपने-अपने विचार प्रकट किए।


शुक्रवार को संगरिया में लगेगा स्वास्थ्य मेला

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला 22 अप्रैल को संगरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगाया जाएगा। इस मेले में भी पूर्व की भांति समस्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद 27 अप्रैल को नोहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तथा 30 अप्रैल को भादरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। समस्त मेलों में संबंधित माननीय सांसद, विधायकगण, प्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण शामिल होंगे। 


Share This