रविवार, 22 जनवरी 2023

पोदार काॅलेज में स्थापना दिवस समारोह का आयोजन


नवलगढ
-दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट, नवलगढ द्वारा संचालित सेठ जी.बी. पोदार काॅलेज में पोदार ट्रस्ट का स्थापना दिवस का आयोजन स्व. डाॅ. रामनाथ ए. पोदार सभागार में आयोजित हुआ। आयोजन का आरम्भ स्व. डाॅ. रामनाथ ए. पोदार के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्पांजलि के साथ हुआ।

आयोजन की अध्यक्षता पूर्व अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष अलायन्स क्लब डाॅ. दयाशंकर  जाँगिड़ ने की। मुख्य अतिथि नवलगढ विद्युत विभाग के अधिषाषी अभियंता श्री हरिराम कालेर थे। विषिष्ट अतिथि के रूप मंे समाज सेवी श्री रवीन्द्र पुरोहित, डाॅ. राजेश  ढाका, श्री घनश्याम  खण्डेलवाल, श्री बी.डी. सिंधी, डाॅ. सुमन कुल्हरि विराजमान रहे। 

इस अवसर पर दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के अधिशाषी निदेशक  श्री एम.डी. शानभाग एवं सचिव प्रो. एम.सी. मालू, पोदार काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह, उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद कुमार सैनी ने अतिथियों का सानिध्य निर्वाह किया।

स्वागत उद्बोधन में दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के सचिव प्रो. एम.सी. मालू साहब ने कहा कि डाॅ. रामनाथ ए. पोदार 1948 से 1950 तक और 1967 से 1972 तक राजस्थान विश्वविद्यालय के सीनेट के सदस्य रहे 1976 में स्व. रामनाथ पोदार ने सोसायटी फाॅर क्लीन सिटी, जयपुर की स्थापना की थी। 1976 में ही राजस्थान विश्व विद्यालय ने उनकी बहुविध सार्वजनिक सेवाओं के लिए डी.लिट की मानद् उपाधि से विभूषित किया था। 1978 में बम्बई के मारवाड़ी समाज ने उन्हें ‘समाज रत्न’ उपाधि से सम्मानित किया था। स्व. रामनाथ ए. पोदार धार्मिक और आध्यात्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति थे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री रवीन्द्र पुरोहित ने कहा कि स्व डाॅ. रामनाथ ए. पोदार साहब का जन्म 21 जनवरी को हुआ था। यह सुखद संयोग है, कि पोदार शिक्षण  संस्थान का स्थापना दिवस भी 21 जनवरी को ही मनाया जाता है। आज स्व. डाॅ. रामनाथ ए. पोदार का 114 वां जन्म दिवस है। इस अवसर पर मैं हदय से नमन करता हँू। वे विनम्र व शालीन थे।

मुख्य अतिथि श्री हरिराम कालेर ने कहा कि वे स्वयं महाविद्यालय के पूर्व छात्र हैं, तब से लेकर अब तक महाविद्यालय ने निरन्तर प्रगति की है। महाविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए निरन्तर संसाधनों की वृद्धि की है। महाविद्यालय में जो पुस्तकालय है, उसमें आज असंख्य किताबे हैं, जो इलाके का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। जिसकी आज भी विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगिता है।

विषिष्ट अतिथि के रूप में डाॅ. सुमन कुल्हरि ने कहा कि इस महाविद्यालय में युवाओं को उचित मार्ग दर्षन मिलता है, यह महाविद्यालय क्षेत्र का सिर मौर महाविद्यालय है। यहाँ के गुरूजनों ने विद्यार्थियों को बहुत अच्छी तरह तराषा है।

अध्यक्षीय उद्बोधन में डाॅ. दयाशंकर  जाँगिड़ ने कहा कि पोदार काॅलेज मेरे और मेरे परिवार के लिए सार्थक रहा है क्योंकि इसमें मेरी पुत्र और पुत्रीयों ने पढकर प्रगति की है, मैं इस संस्था के ट्रस्टियों का ऋणि हूँ, और इस अवसर पर मैं बहुत आभार प्रकट करता हूँ, कि उन्होंने बहुत नेक काम किया है। इस अवसर पर स्व. डाॅ. रामनाथ ए. पोदार को सादर नमन करता हूँ। 

अतिथियों को धन्यवाद पोदार काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह ने दिया। उन्होंने कहा कि जनमानस का लगाव पोदार शिक्षण  संस्थान के साथ हमेशा   रहा है। विद्यार्थियों ने भी समय-समय पर कीर्तिमान स्थापित कर पोदार महाविद्यालय का नाम उज्ज्वल किया है। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. अनिल शर्मा ने किया।

आयोजन में जिला परिषद सदस्य श्री बीरबल सिंह गोदारा, श्री मोहन लाल चूड़ीवाल, श्री श्रीकान्त मुरारका आदि गणमान्य व्यक्तियों के साथ पोदार शिक्षण  संस्थान के स्टाफ सदस्यों ने भी डाॅ रामनाथ ए  पोदार की चित्र के समक्ष पुष्पांजली अर्पित की।

दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के. पोदार, सुश्री वेदिका पोदार, अधिशाषी निदेशक  श्री एम.डी. शानभाग ने सफल आयोजन की सभी को बधाइयाँ प्रेषित की।





Share This