शुक्रवार, 6 जनवरी 2023

पोदार काॅलेज के भूगोल विभाग में सेमीनार का आयोजन



नवलगढ़ -दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट, नवलगढ द्वारा संचालित सेठ जी.बी. पोदार काॅलेज के भूगोल विभाग में क्लास रूम सेमीनार का आयोजन हुआ।

सेमीनार में मुख्य अतिथि प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह रहे। सेमीनार की अध्यक्षता उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद कुमार सैनी ने की। सेमीनार का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। विभागाध्यक्ष प्रो. शान्तिलाल जोषी ने अतिथियों का स्वागत किया।

सेमीनार की वक्ता बी.ए. पार्ट तृतीय भूगोल की छात्रा ज्योति गुर्जर ने खनिजों एवं चट्टानों के उपयोग व वितरण पर अपना सेमीनार प्रस्तुत किया। ज्योति गुर्जर ने भारत एवं राजस्थान में पाए जाने वाले खनिजों के प्रकार, शैलों के वितरण पर विचार रखे। ज्योति गुर्जर ने राजस्थान के लिए अरावली पर्वत श्रृंखला को वरदान बताया। राजस्थान के पष्चिमी मरूस्थलीय क्षेत्र मंे पाए जाने वाले ऊर्जा संसाधनों पर भी अपने विचार रखे। सेमीनार के अन्त में विद्यार्थियों द्वारा प्रष्न पूछे गए जिनका उत्तर ज्योति गुर्जर द्वारा दिया गया।

प्राचार्य डाॅ. सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि कक्षा-कक्ष सेमीनार छात्रों के लिए एक बेहतर मंच है, जिससे वे अपने विषय के ज्ञान के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास भी कर सकते है।

उप-प्राचार्य डाॅ. विनोद कुमार सैनी ने बेहतर सेमीनार प्रस्तुत करने के लिए ज्योति गुर्जर की सराहना की तथा अन्य विद्यार्थियों से प्रेरणा लेने की अपील की।

इस अवसर पर कला संकाय के 48 विद्यार्थी सभी विभागाध्यक्ष, व्याख्याता सहित प्रो. सुनील कुमार, प्रो. प्रमोद कुमार, प्रो. सुधीर उपस्थित रहे। प्रो. दीपक कुमार ने सभी अतिथियों एवं विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

दी आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमेन श्री राजीव के. पोदार, ट्रस्टी सुश्री वेदिका पोदार, अधिशाषी निदेशक   श्री एम.डी. शानभाग, सी.ओ.ओ. प्रतीक प्राषर ने सेमीनार के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की।




Share This