मंगलवार, 10 जनवरी 2023

सेठ जी.बी. पोदार कॉलेज नवलगढ़ में प्रवासी भारतीय दिवस आयोजित


नवलगढ़
-सेठ जी.बी. पोदार कॉलेज नवलगढ़ में मानविकी विभाग में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन हुआ ।  आयोजन की अध्यक्षता उप प्राचार्य डॉ विनोद कुमार सैनी ने की और कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है । इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे । इस दिवस को मनाने की शुरुवात सन 2003 से हुई थी।

आयोजन में हिन्दी विभाग के डॉ.अनिलकुमार शर्मा ने कहा कि प्रवासी भारतीयों की भारत के प्रति सोच, उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति के साथ ही उनकी अपने देशवासियों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना ही इसका उद्देश्य है । 

आयोजन में मानविकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विक्रम सिंह जाखड़ ने कहा कि  इस आयोजन का उद्देश्य प्रवासियों की भूमिका के बारे में आम लोगों को बताना है । भारत की युवा पीढ़ी को प्रवासी भाईयों से जोड़ना। भारतीय श्रमजीवियों को विदेश में किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना होता है, इसके बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस कार्यक्रम में मानविकी विभाग के स्टाफ सदस्यों के अतिरिक्त 62 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन पर आनन्दीलाल पोदार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राजीव के. पोदार, ट्रस्टी  सुश्री वेदिका पोदार, निदेशक श्री एम.डी. शानभाग, सी.ओ.ओ श्री प्रतीक प्राशर, पोदार कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सत्येंद्र सिंह ने स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों को सफल आयोजन पर बधाइयाँ दी।



Share This