विदेश भेजने के नाम पर करोड़ों रूपये की ठगी करने के आरोपी गिरफ्तार

खबर - राजकुमार चोटिया 
सुजानगढ़ - प्रदेश के विभिन्न जिलों के एक दर्जन शहरों में भोले-भाले मासूम बेरोजगार लोगों से विदेश भेजने के नाम करोड़ों रूपयों की ठगी करने के आरोपियों को पुलिस ने धर दबोचा है। सीआई दरजाराम ने बताया कि राजकुमार पुत्र सीताराम प्रजापत निवासी वार्ड नं. 42 सुजानगढ़ ने शहर के अनेक लोगों के साथ थाने में फरियाद लगाई की जाहिर राजा पुत्र गुलाम रसूल लीलगर निवासी मोचीवाड़ा गुलाब कोठी सीकर ने फर्जी वीजा एवं फर्जी टिकट के नाम लोगों से 60-60 हजार रूपये ऐंठ लिये। सीआई ने बताया कि मामला धोखाधड़ी एवं गम्भीर प्रकृति का होने के कारण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया। जिला पुलिस अधीक्षक राहूल बारहठ के निर्देशानुसा एएसआई राजेन्द्र कुमार के नेतृत्व कांस्टेबल महावीर, अनिल कुमार की टीम का गठन किया गया। टीम ने मुखबीर की सूचना पर मुख्य आरोपी जाहिद राजा उर्फ समीर, उर्फ अल्ताफ, उर्फ बंटी, उर्फ मोसिन उर्फ इमरान पुत्र गुलाम रसुल उर्फ नब्बू लीलगर निवासी मोचीवाड़ा रोड़, गुलाब कोठी सीकर एवं कयूम पुत्र शेख अमीन निवासी मकान नम्बर 313, सैक्टर नम्बर 37, गली नं. 6 फरीदाबाद हरियाणा को गिरफ्तार किया गया। 

शातिर है जाहिद राजा
सीआई दरजाराम ने बताया कि जाहिद राजा आले दर्जे का कबूतरबाज है, जो लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगी करता है। यह शातिर प्रवृति का चालाक व्यक्ति है, जो अपने शातिराना अंदाज से भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसा लेता है और उन्हे विदेश भेजने के नाम रूपये हड़प लेता है। 

अनेक शहरों में की है ठगी
जाहिद राजा के खिलाफ बीकानेर जिले के श्रीडूंगरगढ़, सीकर कोतवाली, झुंझुनू जिले के उदयपुरवाटी, सवाईमाधोपुर, नागौर कोतवाली, एसओजी थाना जयपुर, झोटवाड़ा जयपुर, हनुमानगढ़ जिले के भादरा एवं सीकर जिले के रानोली थाना क्षेत्र में लोगों को इसने अपनी ठगी का शिकार बनाया। 

अकेले नागौर में एक करोड़ की ठगी
सीआई दरजाराम ने बताया कि आरोपी जाहिद राजा ने पुछताछ में स्वीकार किया है कि उसने नागौर में एक करोड़ रूपये के करीब की ठगी की है, जबकि अन्य स्थानों पर भी उसने प्रत्येक शहर में लाखों रूपये लोगों से ठगे हैं। सुजानगढ़ में भी उसने 36 आदमियों से करीब 18 लाख रूपये ठगे है। 

जाति का फायदा उठाता था जाहिद
जाहिद राजा विभिन्न शहरों में अपनी जाति का फायदा उठाते हुए गरीब मुसलमान आबादी क्षेत्र में  अपना जाल फैलाता और अपने शातिर अंदाज से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाता था। ठगी करने में यह इतना पारंगत है कि अब तक दर्जनों जगह लोगों को अपनी जालसाजी में फंसा चूका है। 

नया शहर, नया नाम
जाहिद राजा नये शहर में नये नाम से रहता तथा वहां पर नये नाम से ही अपने विजिटिंग कार्ड प्रिंट करवाता और उन्हे लोगों में बांटता था। हर शहर में नये नाम से रहने वाले जाहिद राजा ने अब तक जाहिद राजा उर्फ समीर, उर्फ अल्ताफ, उर्फ बंटी, उर्फ मोसिन उर्फ इमरान आदि करीब आधा दर्जन नामों का इस्तेमाल किया है। 

फर्जी वीजा एवं टिकट तैयार करता था कयूम
जाहिद राजा का सहयोगी कयूम इसे फर्जी वीजा एवं फर्जी टिकट तैयार करके देता था, जिन्हे वह भोले भाले लोगों को रूपये लेने के बाद देता था।  

सुझबुझ से किया गिरफ्तार
सुजानगढ़ पुलिस ने आरोपी जाहिद राजा एवं उसके साथी कयूम को अपनी सुझबुझ से दिल्ली से गिरफ्तार किया। प्रारम्भिक पुछताछ में आरोपियों ने अनेक खुलासे किये हैं। जाहिद राजा को एसओजी भी पूर्व में गिरफ्तार कर चूकी है। आरोपियों की गिरफ्तारी में जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय की साईबर सेल में तैनात कांस्टेबल सुरेन्द्र कुमार ने भी सहयोग किया। 

Share This