ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बदलेगा राजस्थान की तस्वीर

प्रेसवार्ता में बोले मेघवाल मोदी सरकार ने बढ़ाया देशवासियों का मान
बीकानेर(जयनारायण बिस्सा)। बीकानेर जिले से होकर निकलने वाला अमृतसर-काण्डला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे राजस्थान की तस्वीर  बदल देंगा। इसके लिये जून के प्रथम सप्ताह में पूरा तकमीना तैयार कर इसका काम शुरू किया जायेगा। इसके बन  जाने के बाद काण्डला तक का सफर आसान होगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट पर राज्य सरकार ने सैद्धा ंतिक सहमति भी दे दी है। ये बात केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने सर्किट हाउस में संवाददाताओं से रूबरू होते हुए  कही। उन्होंने कहा कि ये मार्ग राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में नोहर से शुरू होकर अजमेर और किशनगढ़ को जोडऩे वाला  भटिण्डा-अजमेर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और संगरिया  से बीकानेर, बाड़मेर और सांचोर को गुजरात के बंदरगाहों से  जोडऩे वाला है। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान में लक्ष्मणगढ़ से शुरू होकर दर्रा (झालावाड़) से गुजरने वाला दि ल्ली-वडोदरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पूर्वी राजस्थान के कई शहरों की दिल्ली, भोपाल तथा अहमदाबाद, वडोदरा से दूरी  घटाएगा। केन्द्र सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर केन्द सरकार का बखान करते हुए मेघवाल ने कहा कि आजादी के  बाद से अब तक कितनी ही सरकारें बनी,जिसमें से मोदीजी की सरकार अलग है। जिसने देशवासियों के आत्मसम्मान  को बढ़ाया है। प्रेसवार्ता में विधायक डॉ गोपाल जोशी,महापौर नारायण चौपड़ा,न्यास अध्यक्ष महावीर रांका,शहर अध्यक्ष  डॉ सत्यप्रकाश आचार्य,देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद आदि भी उपस्थित थे।
नाम बदलें,पर स्कील व स्पीड बढ़ी
केन्द्रीय मंत्री ने स्वीकार किया कि केन्द्र की ओर से चल रही पूववर्ती कई योजनाओं के नाम जरूर बदलें है,किन्तु इन  योजनाओं की स्कील और स्पीड बढ़ी है। जिसकी वजह से भ्रष्टाचार पर लगाम लगा है और देश के भंडार में 90 हजार  करोड़ रूपये जमा हुए है। उन्होंने कहा कि आमजन के लिये 116 योजनाएं चलाई है। जिससे गरीबों का सिर उंचा  उठा है और गरीब आत्मसम्मान की जिन्दगी जी रहा है। मेघवाल ने कहा कि चार साल पहले देश में बड़ा परिवर्तन  आया। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं नई रोशनी की वाहक बनी हैं। चाहे प्रधानमंत्री जनधन योजना हो या  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना या फिर उज्जवला योजना। इन सभी योजनाओं ने देशवासियों को नई दिशा प्रदान की।  मेघवाल ने कहा एक भी घोटाला न होने से देशवासियों का विश्वास मजबूत हुआ। पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक से  कड़ा जवाब देकर सैनिकों और देशवासियों के मनोबल को ऊंचा उठाया है। मनरेगा 48 हजार करोड़, शारीरिक रूप से  अक्षम लोगों को दिव्यांग नाम, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान आदि के माध्यम से जनसमस्याओं को  सुलझाने की अनूठी पहल की गई है। मेघवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने गांव-गांव बिजली पहुंचाने का काम किया  है।
गरीबों को समर्पित सरकार
मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज से चार वर्ष पूर्व संसद के सेन्ट्रल हॉल में गरीबों के लिये गरीबों की  सरकार के ध्येय को लेकर जो शपथ ली थी,उसी को आधार बनाकर प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिये काम किया।  
बीकानेर के विकास के लिय कृतसंकल्पित
केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि उनके चार साल के कार्यकाल में मैंने अपने घोषणा पत्र के अनुरूप बीकानेर में  एयरपोर्ट सेवा,पासपोर्ट व्यवस्था,ड्राईपोर्ट के जैसे मांगों का निस्तारण होने के साथ साथ सांसद द्वारा गोद लिये गये गांवों  का सर्वोगिण विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बीकानेर में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे शुरू होगा। जिससे  अमृतसर से कांडला तक सफर आसान हो जायेगा। यह मार्ग बीकानेर के कई इलाकों से होकर निकलेगा। इसके  अलावा श्रीडूंगरगढ़ से बीकानेर तक सेफ्टी कोरिडोर का निर्माण किया जायेगा। जिसके लिये राज्य सरकर की  सैधान्तिक सहमति हो गई है। बीकानेर में हाईकोर्ट खोलने की मांग पर मेघवाल ने कहा कि हाईकोर्ट की मांग हमारा  हक है। इसके लिये केन्द्रीय विद्यि मंत्री से 4 जून को  मुलाकात कर अपना पक्ष रखेंगे। मेघवाल ने कहा कि नहर में  आ रहे जहरिले पानी को लेकर वे गंभीर है। इसके लिये दिल्ली में एक बैठक आयोजित कर इसका स्थाई समाधान क ा प्रयास किया जायेगा। वहीं मंहगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर पूछे गये सवालों को टाल गये। 

Share This