पानी के लिये ग्रामीणों ने दिखाई वीरूगिरी

खबर - जयनारायण बिस्सा 
 उदयरामसर ग्रामीण पानी की किल्लत को लेकर चढ़ें टंकी पर
दो दिन से दिया जा रहा है धरना-प्रदर्शन, समस्या को जानने के लिए नहीं आया कोई अधिकारी
 बीकानेर। नहरबंदी के खत्म हो जाने के बावजूद भी शहर और शहर के आस-पास क्षेत्रों में अभी तक लोग पानी को तरस रहे है, लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है, पानी के लिए त्राही-त्राही मची हुई। 35 दिनों की नहरबंदी के चले बीकानेर शहर सहित आस-पास के ग्रामीणों इलाकों में अभी भी लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है, जिससे लोग अक्रोशित है। लोगों को महंगे दामों में बाहर से पानी डलवाना पड़ रहा है। ऐसी ही स्थित इन दिनों उदयरामसर के ग्रामीणों की हो रखी है। बता दें कि उदयरामसर में पानी की दो टंकिया बनी हुई है, एक मैन बाजार में है जिससे गांव के 70 प्रतिशत से अधिक लोगों के घरों में पानी सप्लाई होता है वहीं दूसरी टंकी जो गांव के किनारे पर स्थित है उससे 30 प्रतिशत लोगों के घरों में पानी सप्लाई हो होता है। लेकिन पिछले तीन महीने से मैन बाजार स्थित पानी की टंकी से गांव के आधे से कम लोगों के घर में पानी पहुंच रहा है, पानी से वंचित लोग महंगे दामों में टैंकरों के माध्यम से पानी डलवा रहे है और अपना जीवन यापन कर रहे है। गांव के अजय सिंह यादव ने बताया कि इसी समस्या को लेकर उदयरामसर के लोग बीते मंगलवार को सुबह ग्यारह बजे टंकी के पास धरना लगाकर बैठ गये। धरना-प्रदर्शन में मौजूद लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की साथ ही जलदाय विभाग के एईएन, जेईएन व एक्सईन को टेलीफोन के माध्यम से अवगत भी कराया। लेकिन कोई भी अधिकारी धरना-प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत करने तक नहीं आये। यादव ने बताया कि फिर हमने जिला कलक्टर को टेलीफोन के माध्यम से समस्या से अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि मैं प्रशासन से बात करता हूं और समस्या का समाधान जल्द ही करवाता हूं, लेकिन 24 घंटे बीते जाने के बावजूद भी कोई अधिकारी यहां नहीं पहुंचा और ना ही समस्या का समाधान हुआ। जिससे ग्रामीणों में भारी रोष है। इसी रोष के चलते आज ग्रामीण टंकी पर चढ़ गए और अपना विरोध जताया।
टंकी पर चढ़ें हुए लोगों का कहना है कि जब तक हमारी समस्या को समाधान नहीं हो जाता तब तक हम ऐसे ही टंकी पर रहेंगे। यदि किसी को कुछ हो गया तो इसकी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी। ग्रामीणों को कहना है कि ये समस्या पिछले तीन महीने से चली आ रही है, इसी समस्या के लेकर पहले भी हमने जलदाय विभाग को अवगत करवा दिया था, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।
पानी को लेकर त्राही-त्राही
 जलापूर्ति नहीं होने से परेशान वार्ड 58 के वांशिदों ने जलदाय विभाग के गंगानगर रोड़ स्थित कार्यालय पहुंचकर अभियंता को ज्ञापन सौंपा। क्षेत्रवासियों ने अवगत कराया कि वार्ड संख्या 58 के गली नंबर 11 गली में पिछले कुछ दिनों से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। जिससे पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है । अगर समय रहते समस्या का जल्द समाधान नहीं किया तो वार्ड के लोग आंदोलन को उतारू हो जायेगें। ज्ञापन देने वालोंं में समाज सेवी हसन रज्जा,राहुल सिंह सिसोदिया, दिलशाद कायमखानी, सरोज कंवर, सावित्री देवी, किशन सिंह, गुलाब देवी, गंगा देवी, चंदा कंवर, मौजूद रहे।
व्यास कॉलोनी के लोग भी है परेशान
उधर व्यास कॉलोनी के वांशिदों ने भी नहरबंदी खत्म होने के बाद भी समय पर  पानी नहीं देने पर नाराजगी जताई है। यहां के निवासियों को आरोप है कि विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते कॉलोनी निवासियों को मंहगी दरों पर टैंकर से पानी खरीदना पड़ रहा है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इन टैंकर वालों के साथ विभाग के कार्मिकों की मिलीभगती है। वरना पूरे शहर में पानी की सप्लाई सुचारू होने के बाद कॉलोनी में पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो रही है। 



Share This