बीस मिनिट में लगाए सात सौ पौधे

खबर - राजेश वैष्णव 
गाबली बाबा धाम मे सघन पौधारोपण
दांतारामगढ़ ।राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान की प्रेरणा से गुरूवार को दूधवा के पास गाबली बाबा धाम मे महज बीस मिनिट में सात सौ पौधे लगाने का किर्तिमान हासिल किया गया। इस अनेक जनप्रतिनिधि, ग्रामीण व सैकड़ो स्कूल बच्चे अभियान अभियान के सहभागी बने और सभी ने अपने हाथो से एक एक पौधा लगाया। 
गाबलीबाबा धाम चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से ट्रस्ट के संस्थापक फूलचंद पारीक की स्मृति मे यह सघन पौधारोपण किया गया वहीं रूपगढ़ के सरकारी विद्यालय के २१ विद्यार्थियों को पारीक परिवार की ओर से छात्रवृति भी प्रदान की गई। समारोह के मुख्य अतिथि पूव्र विधायक अमराराम ने ट्रस्ट के संस्थापक फूलचंद पारीक के बताए धर्म,कर्म व समाज सेवा के मार्ग पर चलने का आव्हान किया तथा परिवार के सदस्यो से उनके द्वारा शुरू किए गए कार्यो को पूरा करने का आग्रह किया।  पूर्व जिला प्रमुख रीटासिंह ने भी पारीक परिवार को समाज सेवा में अग्रणी बताया वहीं उपप्रधान बंसत कुमावत नेे हरियाळो राजस्थान अीिायान के तहत राजस्थान को हरा भरा करने का संकल्प प्रधानाचार्य केसरसिंह खीचड़ व प्रधानाचार्या कौशल्या देवी व समारोह की अध्यक्षता कर रहे प्रधान अशोक जाखड़ ने भी लिया।  ट्रस्ट की ओर से किए जा रहे कार्यो की सराहना की। इस मौके पर गाबली बाबा धाम चेरिटेबल ट्रस्ट के सचिव रामाकंात पारीक व उनकी माताजी शुशीलादेवी ने अतिथियों को माल्यार्पण व शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। इस मौके पर रमाकांत पारीक ने बताया कि बाबूजी स्मृति में ही २६ जुलाई को गाबली बाबा धाम में नि:शुल्क विशाल कैसर जॉच शिविर लगाया जाएगा। ७०० पौधे, ८०० सौ बच्चे,२०० ग्रामीण और २० मिनिट
दूधवा के पास पुरोहित जी की ढ़ाणी में गाबली बाबा धाम के नाम से मंदिर है। मंदिर का विशाल परिसर है वहीं आस पास गाबली बाबा धाम चेरिटेबल ट्रस्ट की खाली जमीन है। गुरूवार को मंदिर के पास दो जगह चारदिवारी वाले परिसर व बाहर तारबंदी वाले परिसर में पौधा रोपण किया गया। पौधारोपण के लिए रूपगढ़ व दांता की राजकीय सीनियर विद्यालय के करीब आठ सौ स्कूली बच्चे, करीब दौ सौ ग्रामीण व अतिथियो ने मिलकर पौधे लगाए। पौधक लगाने के लिए पहले से गड्ढे तैयार की पौधे पास में रखे थे पहले स्कूली बच्चों को पौधो के पास भेज दिया फिर अतिथि व ग्रामीण वहां पहुंचे और बच्चों के साथ मिलकर बीस मिनिट में सात सौ पौधे लगा दिए।
ड्रीप सिस्टम से मिलेगा पानी
जहां पौधे लगाए गए है उन गड्ढो के पास पहले ही पाईप लाईन डाल दी गई। ट्रस्ट के सचिव रमाकांत पारीक ने बताया कि पौधो मे ड्रीप सिस्टम से पानी दिया जाएगा व पूरी संभाल की जाएगी पौधो की देखभाल पारीक परिवार करेगा वही इनकी देखभाल के लिए स्थाई मजूदर भी लगाए गए है। 
२१ विद्यार्थियों को दी छात्रवृति
समारोह में गाबली बाबा ट्रस्ट एवं पारीक परिवार की ओर से रमाकंात पारीक व उनकी माताजी शुशीला पारीक ने रूपगढ़ के राजकीय विद्यालय के २१ छात्र-छात्राओं को नकद छात्रवृति प्रदान की। यह छात्रवृति विद्यालय में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने वाले २१ विद्यार्थियों को फूलचंद पारीक की ओर से प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है।

Share This