राज्य में बालिका शिक्षा पूरी तरह निःशुल्क- मेघवाल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सूरवास और बेनाथा में की जनसुनवाई, 50 लाख के विकास कार्य की घोषणा, कहा- राज्य सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध
जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  भंवर लाल मेघवाल ने शनिवार को सुजानगढ़ क्षेत्र के सूरवास और बेनाथा गांवों में की जनसुनवाई की और क्षेत्र के विकास का संकल्प दोहराया। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों के लिए सूरवास और गोपालपुरा में 10-10 लाख तथा बेनाथा की अनुसूचित जाति बस्ती के लिए 30 लाख रुपये देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है और मात्र डेढ़ महीने के कार्यकाल में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा पिछले डेढ़ माह में किये गए कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों का 18 हजार करोड़ रुपये का ऋण माफ करने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत किसानों के ऋण माफ किये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सहकारी बैंकों के साथ- साथ भूमि विकास बैंक से लिये गए 2 लाख रुपये तक के ऋण भी माफ किये जा रहे हैं। राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 750 रुपये तथा 750 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये की गई है। लघु और सीमांत किसानों को पेंशन दिए जाने की तैयारी है।

राज्य में शुरू होगा काम मांगो अभियान ः- 

महात्मा गांधी नरेगा में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किये जाने के लिए ‘काम मांगो अभियान‘ शुरू किया जाएगा, जिसमें ग्रामीणों को फार्म 6 भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। फार्म जमा कराने के बाद पंद्रह दिन में रोजगार नहीं उपलब्ध कराए जाने पर आवेदक को भत्ता देय होगा। मार्च के बाद में नरेगा में भरपूर संख्या में काम स्वीकृत किये जायेंगे। आपणी योजना का पानी क्षेत्र में पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवकों को 3 हजार तथा युवतियों को साढ़े तीन हजार रुपये मासिक भत्ता दिये जाने का र्निणय राज्य सरकार ने किया है। इसके साथ ही बालिका शिक्षा को पूरी तरह निःशुल्क किया गया है। उन्होंने कहा कि यह किसानों, गरीबों और आम व्यक्ति की सरकार है जिनके कल्याण के लिए समुचित कदम उठाए जा रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा विभिन्न समस्याओं के निदान और आवश्यकताओं की ओर ध्यान आर्कषित किये जाने पर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक कारवाई के निर्देेश दिए हैं।

उन्होंने सरपंच सविता राठी और गीता देवी को महात्मा गांधी नरेगा में अधिक से अधिक काम स्वीकृत कराने के लिए कहा।

कार्यक्रम में पूर्व जिला प्रमुख बनारसी मेघवाल, प्रधान गणेश ढाका, विद्याधर बेनीवाल, राधेश्याम अग्रवाल, धमेर्ंद्र कीलका, लूणाराम मेघवाल, अमर सिंह भोमिया, सरपंच सविता राठी, कालूराम, कन्हैया लाल शर्मा आदि भी मंचस्थ थे। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का भव्य स्वागत किया।

Share This